25 JULTHURSDAY2024 1:11:54 PM
Nari

शहर के शोर से हो गए हैं परेशान? इन 5 Hill Stations की शांति कर देगी रिफ्रेश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Sep, 2023 03:01 PM
शहर के शोर से हो गए हैं परेशान? इन 5 Hill Stations की शांति कर देगी रिफ्रेश

हिल स्टेशन का नाम सुनते ही सब के मन में शांति और सुकून वाली फीलिंग आती है। अगर आप भी शहर की बिजी लाइफ से परेशान हो चुके हैं और सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो भाग- दौड़ वाली जिंदगी से ब्रेक लेकर इन हिल स्टेशन की सैर जरूर करें। आज international peace day पर चलिए आपको बताते हैं इनके बारे में...

नौकुचियाताल

दिल्ली या नोएडा रहने वाले लोगों को आपने अक्सर नैनीताल जाते हुए देखा होगा लेकिन नौकुचियाताल के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। यह जगह नैनीताल से कुछ ही दूरी पर स्थित है। ये हिल स्टेशन पहाड़ों के बीच में है और अगर आपको शांति पसंद है तो इससे बेहतर जगह आपके लिए कुछ नहीं हो सकती। इस जगह में आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं जैसे बोटिंग आदि। नेचर लवर्स को इस जगह पर एक बार जरूर जाना चाहिए।

रिवालसर

ये जगह हिमाचल प्रदेश के कुछ हिडन प्लेसेस में से एक है। यह घूमने के लिए काफी अच्छी है ही, साथ ही धार्मिक दृष्टि से भी इस जगह का काफी महत्व है। यह नोएडा के पास खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। ये स्थान हिंदुओं, बौद्धों और सिखों के लिए आस्था का केंद्र है।

PunjabKesari

धर्मकोट

ये सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में से एक है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। नेचर लवर्स और शांति पसंद करने वाले लोगों के लिए इससे बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती। यह जगह मैक्लोडगंज से काफी पास है। यहां आपको बहुत से होमस्टे मिल जाएंगे।

PunjabKesari

गुशैनी/गुशैणी

 यह जगह अपने खूबसूरत हिल स्टेशनों के लिए जानी जाती है। गुशैनी समुद्र स्तर से 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ग्रेट हिमालयन नेश्नल पार्क इस जगह से बहुत पास है, तो अगर आप अपनी भीड़भीड़ भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं।

परवाणू

परवाणू हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है। यहां बहुत सी खूबसूरत जगहे हैं जो एंडवेंचर लवर्स के साथ ही नेचर लवर्स को भी काफी पसंद आएंगी। यहां पर कई पॉपुलर ट्रेकिंग ट्रेल्स भी है।
PunjabKesari

Related News