25 FEBSUNDAY2024 4:06:45 PM
Nari

इस बार नए साल का स्वागत करें भारत के सबसे साफ Hill Stations पर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Dec, 2023 05:23 PM
इस बार नए साल का स्वागत करें भारत के सबसे साफ Hill Stations पर

वैसे तो हम सब को घूमने का शौक होता है और खासकर के पहाड़ों में जाकर समय बिताने में भी दिल और दिमाग को अलग ही सुकून मिलता है। लेकिन आजकल ज्यादातर हिल स्टेशन गंदे हो गए हैं। बाहर से आए tourist घूमने तो आते हैं पर पीछे छोड़ जाते हैं बहुत सारी गंदगी, जिससे पहाड़ों की खूबसूरती तो खराब होती ही है और दूसरे टूरिस्ट का होता है मूड खराब। घूमने का मजा भी किरकिरा हो जाता है। लेकिन आपको बाद दें भारत में ऐसे हिल स्टेशन भी हैं, जहां साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। ये कहना गलत नहीं होगा कि ये भारत के सबसे साफ- सुथरे हिल स्टेशन हैं। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में...

कौसानी, उत्तराखंड

अल्मोड़ा से 51 किलोमीटर की दूरी पर बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। सर्दी के मौसम में कौसानी शहर में सफेद बर्फ से ढक जाता है। यहां के सूर्यास्त का नजारा आपका मूड फ्रेश कर देगा। इसके अलावा आप कैलाश ट्रेक, बेस कौसानी ट्रेक और बागेश्वर- सुंदरधुंडा ट्रैक बहुत फेमस है।

PunjabKesari

कुन्नर, तमिलनाडु

कुन्नर पश्चिमी घाट का दूसरा हिल स्टेशन है। ये ऊटी से सिर्फ 19 किलोमीटर दूर है। ये जगह नीलगिरि पहाड़ियों और कैथरीन वाटरफॉल के शानदार नजारों के लिए जाना जाता है। चाय के बागानों के साथ ये जगह सुंदर पहाड़ियों, संस्कृति और अद्धुभत नजारों से स्वर्ग जैसी दिखती है।

इडुक्की, केरल

ये खूबसूरत हिल स्टेशन जंगलों से घिरा हुआ है। इडुक्की को वाइल्ड लाइफ, खूबसूरत बंगलों, चाय कारखानों, रबर के बागानों और जंगलों के लिए जानी जाती है। यहां 650 फीट लंबा और 550 फीट ऊंचा मेहराबदार बांध है, जो देश के सबसे बड़े बांध के रूप में फेमस है।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

इस खूबसूरत शहर को दवांग के नाम से भी जाना जाता है। यहां का तवांग मठ सबसे खूबसूरत और फेमस है। ये एक ऐसी जगह है जो अध्यात्म के लिए जानी जाती है और यहां की प्राकृतिक खूबसूरती इस जगह पर चार- चांद लगा देती है। 

PunjabKesari

Related News