29 APRMONDAY2024 12:59:58 PM
Nari

आदिपुरुष: अब 'जलेगी तेरे बाप की' नहीं 'जलेगी तेरी लंका' बोलेंगे हनुमान जी, डर के मारे मेकर्स ने बदले Dialogue

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 Jun, 2023 11:14 AM
आदिपुरुष: अब 'जलेगी तेरे बाप की' नहीं 'जलेगी तेरी लंका' बोलेंगे हनुमान जी, डर के मारे मेकर्स ने बदले Dialogue

‘‘आदिपुरुष'' के निर्माताओं ने फिल्म के कुछ संवादों में बदलाव किया है। रामायण पर आधारित इस फिल्म की इसके खराब संवाद और ‘विजुअल इफेक्ट्स' की खराब गुणवत्ता के लिए लोगों द्वारा आलोचना की जा रही थी। विवादों में घिरी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी शुरुआत की थी लेकिन सोशल मीडिया पर आलोचनात्मक टिप्पणी के चलते इसकी कमाई में काफी गिरावट दर्ज की गई। यह फिल्म, अब बदले हुए संवादों के साथ सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो रही है।

PunjabKesari
 शुक्रवार को देशभर में हिंदी, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और तमिल में रिलीज हुई 'आदिपुरुष' में प्रभास राघव (राम), कृति सेनन जानकी (सीता) और सैफ अली खान लंकेश (रावण) की भूमिका में हैं। ओम राउत द्वारा निर्देशित और टी-सीरीज़ द्वारा निर्मित बहुभाषी फिल्म "आदिपुरुष" के  संवाद लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला लंका दहन के दौरान भगवान हनुमान के संवादों को लेकर निशाने पर हैं। उक्त दृश्य में, हनुमान के चरित्र के संवाद की पंक्तियां थीं: ‘कपड़ा तेरे बाप का तो जलेगी भी तेरे बाप की।' अब इसे बदलकर ‘कपड़ा तेरी लंका का... तो जलेगी भी तेरी लंका' कर दिया गया है। 

PunjabKesari

 शुक्ला ने एक लंबी पोस्ट में अपना बचाव करते हुए कहा था कि-, ‘‘मैं अपने संवाद के पक्ष में अनगिनत तर्क दे सकता हूं, लेकिन इससे आपका दर्द कम नहीं होगा। मैंने और फिल्म के निर्माता-निर्देशक ने फैसला किया है कि हम कुछ ऐसे संवाद में बदलाव करेंगे, जो आपको तकलीफ दे रहे हैं और उन्हें इस सप्ताह फिल्म में जोड़ा जाएगा।'' उन्होंने लिखा- ‘‘हो सकता है, 3 घंटे की फ़िल्म में मैंने 3 मिनट कुछ आपकी कल्पना से अलग लिख दिया हो, लेकिन आपने मेरे मस्तक पर सनातन-द्रोही लिखने में इतनी जल्दबाज़ी क्यों की, मैं जान नहीं पाया।'' उन्होंने लिखा, ‘‘आदिपुरुष में 4000 से भी ज़्यादा पंक्तियों के संवाद मैंने लिखे, 5 पंक्तियों पर कुछ भावनाएँ आहत हुईं। उन सैकड़ों पंक्तियों में जहाँ श्री राम का यशगान किया, मां सीता के सतीत्व का वर्णन किया, उनके लिए प्रशंसा भी मिलनी थी, जो पता नहीं क्यों मिली नहीं।'' 

PunjabKesari
कथित तौर पर 500 करोड़ रुपये के बजट पर बनी इस फिल्म के पीछे रहे स्टूडियो टी-सीरीज ने बुधवार को ट्वीट किया कि फिल्म ने पांच दिनों में 395 करोड़ रुपये की कमाई की है। हालांकि इन आधिकारिक आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि सोमवार और मंगलवार की कमाई के आंकड़े फिल्म के शुरुआती सप्ताहांत में कमाई की तुलना में काफी कम हैं: पहले दिन 140 करोड़ रुपये, उसके बाद दूसरे और तीसरे दिन 100-100 करोड़ रुपये। इसके विपरीत, "आदिपुरुष" ने सोमवार को 35 करोड़ रुपये और मंगलवार को 20 करोड़ रुपये कमाये। प्रोडक्शन बैनर ने बुधवार को यह भी घोषणा की कि दर्शक अब वीरवार और शुक्रवार को 150 रुपये की कम कीमत पर फिल्म देख सकते हैं। 

Related News