28 JUNTUESDAY2022 12:06:14 PM
Nari

England में बड़ी जिम्मेदारी संभालेगी स्वाति ढींगरा , पहली बार किसी भारतीय को मिला ये मौका

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 May, 2022 04:32 PM
England में बड़ी जिम्मेदारी संभालेगी स्वाति ढींगरा , पहली बार किसी भारतीय को मिला ये मौका

भारतीय मूल की अर्थशास्त्री डॉ स्वाति ढींगरा को बैंक ऑफ इंग्लैंड की मौद्रिक समिति में बाहरी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। वह इस पद पर नामित होने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं। ढींगरा लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स (एलएसई) में अर्थशास्त्र की एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

PunjabKesari
ढींगरा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की और दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से परास्नातक किया। उन्होंने विस्कोंसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी से एमएस और पीएचडी पूरी की थी। वह नौ अगस्त को तीन साल के कार्यकाल के लिए ब्रिटिश केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) में शामिल होंगी। एमपीसी ब्रिटेन की मौद्रिक नीति के बारे में निर्णय लेती है। इसमें बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर, इसके तीन डिप्टी गवर्नर, एक अन्य सदस्य के अलावा चार बाहरी सदस्य शामिल होते हैं।

PunjabKesari

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बाहरी सदस्य के तौर पर ढींगरा की नियुक्ति की घोषणा की है। भारतीय मूल के सुनक ने एक बयान में कहा कि ढींगरा अपने साथ समिति में ‘मूल्यवान नई विशेषज्ञता’ लेकर आएंगी। ढींगरा एमपीसी में शामिल मौजूदा बाहरी सदस्य माइकल सॉन्डर्स की जगह लेंगी, जो अगस्त, 2016 से एमपीसी के सदस्य रहे हैं। उन्होंने  अपनी नियुक्ति पर कहा, ‘‘समिति का काम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि महामारी और युद्ध की वैश्विक चुनौतियों के बीच ब्रिटेन को जीवनयापन की असाधारण लागत का सामना करना पड़ रहा है।’’

 

Related News