20 APRSATURDAY2024 1:35:12 PM
Nari

मां-बेटी ने पहना 'घरचोला ओढ़नी' लहंगा, स्वदेश कारीगरों ने बनाया नीता और ईशा का खास आउटफिट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Feb, 2024 03:22 PM

देश की पावरफुल महिलाओं में शामिल नीता अंबानी अपने काम और अपने लाइफस्टाइल दोनों के लिए ही पसंद की जाती हैं। अपने फैशन सेंस से फैंस का दिल जीतने वाली नीता अंबानी और उनकी फैमिली, फैमिली फंक्शन्स के दौरान स्वदेशी पहरावे में ही नजर आती हैं क्योंकि वह भारतीय ट्रडीशन से गहरा लगाव रखते हैं। कुछ ही दिनों में अनंत और राधिका के प्री-वेडिंग फंक्शन्स शुरू हैं। कुछ दिन पहले ही राधिका-अनंत की लगन लखवानु सेरेमनी हुई। इस दौरान अंबानीज लेडीज डिजाइनर अनामिका खन्ना के डिजाइन किए लहंगे पहने नजर आई थी। नीता और ईशा ने अनामिका खन्ना का जो खूबसूरत लहंगा चुना उस पर गुजराती टच देखने को मिला। नीता और ईशा अंबानी का कस्टम हैंडीक्राफ्ट लहंगा अनामिका ने स्वदेश आर्टिस्ट के साथ कोलेब्रेट करके तैयार किया है। स्वदेश स्टोर की लॉन्चिंग नीता अंबानी ने की थी जिसका उद्देश्य भारत की सदियों पुरानी हाथ की कला का पूरी दुनिया में विस्तार करना है और इससे जुड़े कारीगरों और शिल्पकारों को रोजगार के साधन देने हैं।

स्वदेश कारीगरों ने बनाया प्री-वेडिंग सेरेमनी का आउटफिट 

नीता अंबानी ने प्री-वेडिंग सेरेमनी के लिए अनामिका का सतरंगा लहंगा पहना था जिस पर आरी, जरदोजी और थ्रैडवर्क था। इस लहंगे के साथ अनामिका खन्ना ने खास क्राफ्ट किया दुपट्टा कैरी किया था। इस घरचोला ओढनी को स्वदेश कारीगरों ने ही तैयार किया था, जिस पर गुजराती टच दिया गया था। इस मास्टरपीस को खासतौर पर नीता के लिए ही तैयार किया गया था।  नीता ने हैवी नेकपीस, मैचिंग ईयररिंग्स और मांग टीका से खुद की लुक कंप्लीट की।

PunjabKesari
 
वहीं ईशा ने ओल्ड रोज ट्रेडिशनल डोरी वर्क लहंगा चुना जिसके दुपट्टे पर मोती डिटेलिंग वर्क को ही हाइलाइट किया गया था। ईशा के लहंगे के साथ भी घरचोला ओढ़नी थी जिसे स्वदेश के कारीगरों ने ही हाथ से बुना था। वहीं बता दें कि लोगों ने एक चीज और नोटिस की कि ईशा ने अपनी मां नीता अंबानी के ईयररिंग्स और रिंग पहनी थी।

PunjabKesari

अनंत-राधिका के लिए स्पेशल स्कार्फ 

बता दें कि स्वदेश कारीगरों को भी अनंत-राधिका की शादी का उत्साह है। उन्होंने अनंत-राधिका की शादी के अवसर पर महाराष्ट्र की पैठणी और गुजरात की बांधनी दो आर्ट को एक साथ मिलाकर पारंपरिक स्कार्फ तैयार किया है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swadesh Online (@swadesh_online)

जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने रिलायंस रिटेल का पहला ‘स्वदेश’ स्टोर हैदराबाद में खोला है जो हैदराबाद के जुबली हिल्स में 20,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। नीता अंबानी का यह स्टोर पूरी तरह भारतीय कला और शिल्प को समर्पित है।  जिसका उद्देश्य ही भारत की सदियों पुरानी कला और शिल्प को पूरी दुनिया के सामने लाना है। इस स्टोर में देशभर के पारंपरिक कलाकारों और कारीगरों के उत्पाद व शिल्प बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

भारत की सदियों पुरानी कला का प्लेटफॉर्म है स्वदेश स्टोर

नीता अंबानी ने कहा था, 'रिलायंस रिटेल के ‘स्वदेश’ स्टोर, भारत की सदियों पुरानी कला को दुनिया के सामने रखने का प्लेटफॉर्म बनेंगे। साथ ही ये कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आमदनी का जरिया भी बनेंगे। इसी के साथ स्वदेश स्टोर में हस्त शिल्प के अलावा हस्त निर्मित खाद्य वस्तुएं व कपड़े जैसे उत्पाद भी खरीदारी के लिए उपलब्ध होंगे।

PunjabKesari

बता दें कि नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) में स्वदेश एक्सपीरियंस जोन बनाया गया है। यहां भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय मेहमान, हुनरमंद उस्ताद कारीगरों को काम करते हुए देख सकते हैं। राधिका ने अपने लगन लखवानु में अनामिका खन्ना का पेस्टल ब्लू-टोन्ड लहंगा चुना था। उनके आउटफिट में एक खूबसूरत फ्लोरल पिंक चोली था। 'लगन लखवानु' पहला गुजराती विवाह समारोह है। यह समारोह पहले विवाह निमंत्रण के लेखन का प्रतीक है जो भगवान को प्रस्तुत किया जाता है। इसे 'कंकोत्री' कहा जाता है।

Related News