02 MAYTHURSDAY2024 10:00:05 AM
Nari

स्ट्रेस होने पर बच्चे में दिख सकते हैं ये लक्षण, इन तरीकों से उनके बोझ को करें कम

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Nov, 2022 01:46 PM
स्ट्रेस होने पर बच्चे में दिख सकते हैं ये लक्षण, इन तरीकों से उनके बोझ को करें कम

बिजी लाइफस्टाइल के कारण आजकल हर कोई तनाव का शिकार हो रहा है। खासकर बच्चे भी तनाव इस समस्या का शिकार हो रहे हैं। स्कूल का प्रेशर, पढ़ाई का तनाव, घर के हालात बच्चे के तनाव का कारण बने हुए हैं। थोड़ा तनाव अच्छा होता है लेकिन ज्यादा तनाव स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। ज्यादा तनाव के कारण शारीरिक, मानसिक कल्याण और मनोदशा भी प्रभावित होती है। ज्यादातर बच्चे उस समय तनाव महसूस करते हैं जब कोई कठिन या दर्दनाक परिस्थिति में हो। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बच्चे तनाव का शिकार होते हैं और आप इस समस्या से उन्हें कैसे निकाल सकते हैं...

बच्चों में तनाव के लक्षण और कारण 

शरीर में तनाव उस समय होता है जब एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल नामक हार्मोन का उत्पादन होता है। इस हार्मोन के रिलीज होने से बच्चे के मन और शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। जैसे - सांस का तेज हो जाता है, दिल की धड़कन तेज होना, सिरदर्द, चक्कर, सोने में समस्या, मतली, अपच और पाचन संबंधी समस्याएं, ज्यादा वजन बढ़ना या कम होना, दर्द , बहुत ज्यादा बीमार पड़ना। इसके अलावा भावनात्मक और मानसिक रुप से भी कुछ कारण बच्चे के तनाव का कारण बन सकते हैं जैसे चिड़चिड़ापन, क्रोध के कारण गुस्सा, दोस्तों से दूर हो जाना. जिम्मेदारियों की उपेक्षा करना, किसी काम में ध्यान न लग पाना। लगातार उदास रहना। इन सब कारणों से भी बच्चे में तनाव हो सकता है। 

PunjabKesari

कैसे कम करें बच्चे का तनाव? 

आप बच्चों को तनाव कम करने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। आप बच्चों के साथ प्यार से पेश आकर उनके लिए दयालु स्वभाव दिखाकर उन्हें तनाव से राहत दिलवा सकते हैं। 

कारण तराशे 

आपका बच्चा किस कारण से तनाव में है पहले इस बात को जानने का प्रयास करें। उस समय को पहचानने की कोशिश करें जब उसने तनाव महसूस किया हो। कारण पहचानने के बाद आप बच्चे को स्ट्रैस फ्री रख सकते हैं। कारण पहचानकर आप बच्चे को स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं। 

प्यार से करें बात 

आप बच्चे के अपना समय और प्यार जरुर दें। आप व्यवहार, विचार और भावनाएं बच्चे को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा बच्चे से प्यार से बात करें। 

PunjabKesari

खुद बने रोल मॉडल  

एक बच्चे के लिए माता-पिता ही उसके रोल मॉडल होते हैं। आप अपना अनुभव बच्चे के साथ शेयर करके उसे तनाव से राहत दिलवा सकते हैं। तनाव पैदा करने वाली आदतों को बदलकर आप उनका तनाव कम कर सकते हैं। 

पॉजिटिविटी लाएं 

आजकल के तनाव भरे माहौल के कारण बच्चे ज्यादातर यही सोचते हैं कि मैं किसी चीज में अच्छा नहीं हूं. मैं खुद को पसंद नहीं करता। मैं  बाहर जाने से डरता हूं। ऐसे में आप उन्हें पॉजिटिव करने का प्रयास करें। इन तरीकों से बच्चे का तनाव आप कम कर सकते हैं। 

पूरी नींद दिलवाएं 

आप बच्चे  को पूरे नींद लेने की सलाह दें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आपका बच्चा 6-12 साल का है तो उसे कम से कम 9-12 घंटे जरुर सोने दें। वहीं टीएनजर बच्चों को एक्सपर्ट्स रात में 8-10 घंटे सोने की सलाह देते हैं। 

PunjabKesari

Related News