03 APRFRIDAY2020 1:35:03 AM
Nari

ये 5 खराब चीजें आपको बना सकती है ब्लड प्रेशर और शुगर का मरीज

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 Jan, 2020 11:26 AM
ये 5 खराब चीजें आपको बना सकती है ब्लड प्रेशर और शुगर का मरीज

आज के बिजी लाइफ स्टाइट, अनियमित और अनहैल्दी चीजों का सेवन करने से शरीर को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचता है। ऐसे में लोगों द्वारा शौकियातौर पर अपनाई कुछ खराब आदतें जैसे कि शराब, सिगरेट का सेवन करना आदि आगे चलकर जानलेवा साबित हो सकती है। अगर समय रहते इसे छोड़ा न जाएं तो यह धमनियां के खराब होने, हार्ट अटैक, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के होने का कारण बन सकती है। तो चलिए आज हम आपको उन 5 गलत आदतों के बारे में बताते है जिसे समय रहते बदलने में ही भलाई है। 

सिगरेट पीना करें बंद

जैसे कि सभी जानते ही है सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन फिर भी कुछ लोग इसका सेवन करते है। जिससे फेफड़े खराब होने के साथ कैंसर होने का खतरा बढ़ता है। इसको पीने से शरीर में धमनियां सिकुड़ने लगती है जिसके कारण खून के बहने की परेशानी होती है जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। ऐसे में अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दे। 

Image result for stop using cigarettes pic,nari

शराब से बनाए दूरी

सिगरेट की तरह शराब पीने से भी शरीर को बारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। कई लोग शौक से या रिलैक्स होने के लिए इसे पीते है लेकिन यह गलत है। इसके सेवन से धमनियां कठोर होती है। कभी-कभी तो धमनियों में सूजन की समस्या भी हो जाती है। लीवर खराब होने के साथ-साथ हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां के होने का खतरा बढ़ता है। 

सही और पौष्टिक चीजों का करें सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हैल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में धमनियों को सही रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा हो। क्योंकि इसकी कमी होने से धमनियों सिकुड़ने लगती है जो रक्त प्रवाह का कारण बनती है। अगर कहीं खून का फ्लो सही से न हो तो ब्लड प्रेशर हाई होता है जिससे धड़कनें बढ़ने लगती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ने या बिगड़ने से ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक, किडनी खराब होने या फेल होने ज्यादा चांचिस होते है। इसके जरूरी है कि पोटेशियमयुक्त आहार जैसे कि आलू, दही, चुकंदर, बीन्स, केला, पपीता, तरबूज, आम आदि का सेवन भारी मात्रा में किया जाए। 

Related image,nari

फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन

खाने में उन चीजों को शामिल करें जिनमें फाइबर की उपयुक्त मात्रा हो। ऐसा खाना खाने से पेट से जुड़ी समस्या से राहत मिलती है। साथ ही धमनियों में जमा ब्लॉकेज की समस्या से राहत मिलती है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। ऐसे में हरी- सब्जियों, फलों, अनाजों, दालों आदि फाइबर से भरपूर चीजों को अपने खाने में एड करें।

नमक और चीनी का सेवन कम करें

अगर आप भी ज्यादा नमक और चीनी खाते है तो अपनी इस आदत को जल्दी ही बदल लें। चीनी का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज और नमक को भारी मात्रा में खाने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारियों के होने के खतरा बढ़ता है। आगे चलकर ये दोनों बीमारियां हार्ट अटैक का कारण बनती है। ऐसे में इनका ज्यादा सेवन करने से बचे। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News