16 APRFRIDAY2021 5:27:54 PM
Nari

शिल्पा की इस ड्रिंक में छिपा पेट की हर समस्या का समाधान, फैट बर्न करने में भी मददगार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Feb, 2021 01:21 PM
शिल्पा की इस ड्रिंक में छिपा पेट की हर समस्या का समाधान, फैट बर्न करने में भी मददगार

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की फिट एक्ट्रेस में से एक है। वह अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिटनेस, योगा और रेसिपी शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टा अकाउंट से एक बेहतरीन नुस्खा शेयर किया है जो ना सिर्फ पेट की परेशानियों का रामबाण इलाज है बल्कि इससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर रहेंगी।

 

शिल्पा शेट्टी ने रेसिपी शेयर करते हुए लिखा कि गलत खानपान और तनाव के कारण अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में आप 'अजवाइन, जीरा, सौंफ बीज'  से बनी ड्रिंक पीकर पेट से जुड़ी परेशानी दूर कर सकते हैं।

किस तरह तैयार करें ये ड्रिंक?

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं। इसके लिए अजवाइन, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में अच्छी तरह भून लें। इसके बाद इसे पीसकर एक कंटेनर में स्टोर करें। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पीएं।

कैसे करें इस्तेमाल?

अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के कम से कम रोजाना 3 महीने इसका सेवन करें। वजन घटाने के लिए आप 4 महीने तक इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं लेकिन इस दौरान हाई फैट और कैलोरी वाली चीजों से परहेज करें।

PunjabKesari

किस तरह फायदेमंद है यह ड्रिंक

-शिल्पा शेट्टी बताती हैं कि दादी-नानी की पेट को सही रखने के लिए इस ड्रिंक को पीने की सलाह देती थी। अजवाइन पेट के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे पाचन क्रिया सही रहती है। वहीं, सौंफ भी पाचन रस और एंजाइम के स्त्राव को बढ़ाती है। साथ ही जीरा शरीर में फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल करता है।

-इसके अलावा मोटापा कम करने में भी यह ड्रिंक काफी फायदेमंद है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है साथ ही यह फैट को शरीर में जमा होने से भी रोकती है। इससे भूख बार बार नहीं लगती है, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

-1 गिलास इस ड्रिंक का सेवन बॉडी से सारे विषैले तत्व बाहर निकाल देता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

-जिन लोगों का पेट फूला-फूला रहता है या पेट में भारीपन महसूस हो, उन्हें खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

Related News