02 MAYTHURSDAY2024 5:15:47 PM
Nari

सदाबहार समोसे को मिला पहला नंबर, बर्गर से ज्यादा हेल्दी है ये Snack

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Apr, 2023 04:53 PM
सदाबहार समोसे को मिला पहला नंबर, बर्गर से ज्यादा हेल्दी है ये Snack

चॉकलेट, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, केक, पिज्जा और आइसक्रीम जैसी चीजों का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन हमें अकसर फास्ट फूड से दूर रहने की नसीहत दी जाती है। क्योंकि कहा जाता है कि ये सब चीजें  बढ़ते मोटापे और इससे जुड़ी बीमारियों को निमंत्रण देती है। हाल ही में एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसे सुनकर आप थोड़ी राहत महसूस करेंगे। 

PunjabKesari
भारतीय व्यंजनों पर उद्योग संगठन ASSOCHAM की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि बर्गर की तुलना में समोसा सेहत के लिए बेहतर है। इस रिपोर्ट को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की है।  रिपोर्ट  में कहा गया है कि जंक फूड बर्गर भी है और समोसा भी, लेकिन समोसा बनाने में फ्रेश चीजों का इस्तेमाल होता है। वहीं बर्गर में प्रिजरवेटिव्स का यूज किया जाता है। 

PunjabKesari
जहां बर्गर पैक्ड पदार्थों से बनाया जाता है तो वहीं समोसा बनाने में  जीरा, उबले हुए आलू, मटर, नमक, मिर्च और मसाले जैसी ताजी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है।समोसे को बनाते समय आलू को अच्छे से गूंथे हुए मैदे में मिलाते हैं और गर्म समोसा सीधे कड़ाही से निकल कर आपके पास पहुंचता है। वहीं , बर्गर जिसमें एसिडिटी रेगुलेटर्स के साथ इसके बन में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिसे पेटीज के साथ दिया जाता है। 

PunjabKesari
तो ऐसे में अगली बार समोसा और बर्गर में से कोई एक चीज आपको चुनना हो और आप हेल्थ को लेकर जागरुक हों तो आप समोसा ही चूनें। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय परंपरागत खान-पान आयुर्वेद के हिसाब से है, जो सेहत के लिए पश्चिमी खान-पान की तुलना में अधिक सेहतमंद है। रिपोर्ट की मानें तो  पनीर पिज्जा की तुलना में एक पाव सेहत की दृष्टि से अच्छा है। आइसक्रीम से बेहतर चॉकलेट है। 

Related News