23 JULTUESDAY2024 8:41:40 AM
Life Style

सैफ अली खान के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी, लेकिन बच्चों को नहीं मिलेगा कुछ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Nov, 2021 01:32 PM
सैफ अली खान के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी, लेकिन बच्चों को नहीं मिलेगा कुछ

एक्टर सैफ अली खान पटौदी खानदान के 10वें नवाब है और करोड़ों की प्रॉपर्टी के मालिक भी। रॉयल फैमिली के ताल्लुक रखने वाले सैफ फिल्मों और एड्स से खूब कमाई करते हैं हालांकि उनके पास पूर्वजों की जमीन जायदाद भी है। खबरों के मुताबिक, हरियाणा स्थित पटौदी पैलेस और भोपाल स्थित पैतृक प्रॉपर्टी को मिलाकर सैफ के पास 5000 करोड़ की संपत्ति है। हैरानी वाली बात यह कि इतनी प्रॉपर्टी के मालिक होकर भी सैफ इसे अपने चारों बच्चों को कुछ नहीं दे सकते। आखिर ऐसा क्यों चलिए आपको इसकी वजह बताते है। रिपोर्ट्स की मानें तो सैफ की जितनी भी पैतृक सम्पत्ति है वो भारत सरकार के एनिमी डिस्प्यूट एक्ट के अंतर्गत आती है। इस एक्ट के मुताबिक, प्रॉपर्टी पर कोई भी इंसान अपना हक नहीं जमा सकता है और ना ही क्लेम कर सकता है। ऐसे में चाहकर भी सैफ इस प्रॉपर्टी से अपने बच्चों को कुछ नहीं दे सकते।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते है कि क्या है यह एक्ट?

भारत-पाक के बीच साल 1965 व 1971 और चीन के साथ 1962 में हुए युद्ध के बाद कई लोग देश छोड़कर चले गए। Enemy Dispute Act के मुताबिक, जो लोग देश को छोड़कर चले गए और दूसरे देशों की नागरिकता ले ली है उन लोगों या कंपनियों की प्रॉपर्टी को एनिमी प्रॉपर्टी (एनिमी प्रॉपर्टी)घोषित कर दिया जाता है। सरकार उस प्रॉपर्टी की देखरेख के लिए कस्टोडियन नियुक्त कर देती है। बता दें कि यह एक्ट 1968 में लागू किया था।

PunjabKesari

वही अगर व्यक्ति कोई इसका विरोध करता है तो उसे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाना होगा। अगर वहां भी उनकी बात नहीं बनती तो वो सुप्रीम कोर्ट जा सकता है। वही अगर  सुप्रीम कोर्ट में भी अगर बात नहीं बनी तो फिर सिर्फ देश के राष्ट्रपति के पास ही इस पर फैसला सुनाने का अधिकार रहता है। बता दें सैफ के परदादा हमीदुल्लाह खान, ब्रिटिश शासन के नवाब थे और उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी की कोई भी वसीयत नहीं बनाई थी इस वजह से उनके परिवार के बीच कुछ मनमुटाव भी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफ अली खान की पाकिस्तान में रह रही ग्रैंड आंट की फैमिली से इस मामले में कुछ अनबन है जो प्रॉपर्टी से ही जुड़ी हुई है। हाल में ही कपिल के शो में पहुंचे सैफ ने कहा था कि मैं तो नाम के नवाब हूं।

PunjabKesari

दरअसल, सैफ की वेब सीरीज तांडव की शूटिंग पटौदी पैलेस में हुई तो ऐसे में कपिल ने सैफ से पूछा कि आपने एक्टर के तौर ज्यादा पैसे कमाए या प्रॉपर्टी को किराये पर देकर? सैफ इस सवाल पर खूब हंसे और कहा कि पुश्तैनी घर पटौदी पैलेस में शूटिंग से जो भी पैसा आता है और वो मेरी मां शर्मिला टैगोर ले लेती हैं. मैं तो सिर्फ नाम का नवाब हूं। सैफ की फैमिली की बात करें तो उन्होंने 2 शादियां की पहली एक्ट्रेस अमृता सिंह से जिनसे उनके 2 बच्चे है इब्राहिम और सारा अली खान। दूसरी शादी की नवाब से एक्ट्रेस करीना कपूर से। दोनों के 2 बेटे है तैमूर और जहांगीर। आपको हमारा यह पैकेज कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

Related News