27 APRSATURDAY2024 9:02:48 PM
Nari

राजघराने से कम नहीं सैफ अली खान का Pataudi Palace, कोना-कोना देता है पूरी Royal Vibes

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Apr, 2023 05:18 PM
राजघराने से कम नहीं सैफ अली खान का Pataudi Palace, कोना-कोना देता है पूरी Royal Vibes

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान एक बहुत ही सादगी भरा जीवन जीना पसंद करते हैं। नवाबों के परिवार से ताल्लुक रखने के बाद भी सैफ लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करते हैं। एक्टर एक बहुत ही सिंपल जिंदगी जीना पसंद करते हैं। सैफ अली खान और सोहा अली खान कभी-कभी अपने शाही घर में आते हैं। इसके अलावा जैसे सैफ को समय मिलता है तो वह अपने परिवार के साथ वहां पर समय बिताने के लिए जाते हैं। आज आपको सैफ के पटौदी रॉयल घर से जुड़े कुछ किस्से बताते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

10 एकड़ में फैला है पटौदी पैलेस 

सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान की मौत के बाद इस संपत्ति को 2005 और 2014 के बीच नीमराना होटल्स को किराया पर दे दिया गया था। परंतु सैफ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ऐसा माना जाता है कि मुझे जो घर विरासत में मिला है वह फिल्मों के पैसों से कमाया गया है। आप अतीत से दूर नहीं रह सकते। कम से कम अपने परिवार में तो नहीं रह सकते हैं। इस घर में इतिहास है संस्कृति है और खूबसूरत तस्वीरें भी हैं। पटौदी पैलेस कम से कम 10 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। 

PunjabKesari

ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियन आर्केटेक्स ने मिलकर किया था तैयार 

पटौदी पैलेस को ब्रिटिश आर्किटेक्ट रोबर्ट टॉर रसल में 1900 ईस्वी में ऑस्ट्रेलियन आर्किटेक्ट कॉर्ल मोल्टज वन हींज की मदद से बनाया था। इससे पहले दोनों दिल्ली के इंपीरियल औपनिवेशिक मकान भी बना चुके हैं। रॉबर्ट टोर रसेल ने दिल्ली का कनौट पैलेस भी तैयार किया था। 

PunjabKesari

150 कमरों से सजा है पटौदी पैलेस 

10 एकड़ फैले हुए इस पटौदी पैलेस की करीबन 800 करोड़ रुपये कीमत है। इसके अलावा इसमें 150 कमरे हैं जिसमें सात बेडरुम, सात ड्रेसिंग रुम और सात  बिलियर्ड रुम है। इस हवेली में कई ड्राइंग रुम और डाइनिंग रुम भी हैं जो एक लंबे हॉलवे से जुड़े हुए हैं। 

PunjabKesari

कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग 

सैफ अली खान के राजघराने में कई सारे फिल्में जैसे अमेजॉन प्राइम की वीडियो तांडव, मंगल पांडे, वीर जारा, ईट प्रेयर लव, गांधी, माई फादर और मेरे ब्रदर की दुल्हन जैसी कई फिल्मों में ऑन स्क्रीन खिताबों के लिए सेटिंग के रुप में काम किया गया है। इन फिल्मों से सिर्फ तांडव को पटौदी पैलेस के अंदर शूट किया गया है। आमिर खान ने पटौदी में काम करने के बाद अपना एक्सपीरिंयस शेयर करते हुए बोला था कि - मुझे लगता है कि यह महल है जो हमें शाही लुक देता है। वहां खड़ा कोई भी व्यक्ति शाही दिखेगा। 

PunjabKesari

पैलेस में होते हैं कई सारे बड़े समारोह 

इस पैलेस में कई सारे बड़े-बड़े कार्यक्रम होते हैं। तैमूर के बर्थडे पार्टी से लेकर करीना के जन्मदिन तक सारे शानदार कार्यक्रम इसी महल में होते हैं। 

PunjabKesari
पैलेस में किया गया यूनिक इंटीरियर हर किसी को एक राजघराने का लुक देता है। इसके अलावा यहां की ग्रीनरी भी सभी को काफी आकर्षित करती हैं। 

PunjabKesari

पैलेस में लगी हुई लकड़ी की सीढ़ियां भी हर किसी के आकर्षण का केंद्र हैं। 

PunjabKesari

बाहर का इंटीरियर भी पैलेस का काफी आकर्षित है।  

PunjabKesari

Related News