02 MAYTHURSDAY2024 4:04:14 AM
Nari

अहमदाबाद में रोबोट ने की मोदी की खातिरदारी, खुद पीएम को परोसा चाय और सैंडविच

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Sep, 2023 11:09 AM
अहमदाबाद में रोबोट ने की मोदी की खातिरदारी, खुद पीएम को परोसा चाय और सैंडविच

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद में साइंस सिटी में लगाई गई एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मोदी ने इस दौरान रोबोटिक्स गैलरी, नेचर पार्क, एक्वाटिक गैलरी और शार्क टनल का दौरा करने के बाद कहा कि- ‘‘ सुबह का कुछ समय गुजरात साइंस सिटी के मनमोहक आकर्षणों का अवलोकन करने में व्यतीत किया।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने रोबोटिक्स गैलरी के कैफे में रोबोट द्वारा परोसी गई एक कप चाय का भी आनंद लिया। प्रधानमंत्री ने अपने पोस्ट में लिखा- रोबोटिक्स गैलरी में डीआरडीओ रोबोट, माइक्रोबॉट, एक कृषि रोबोट, मेडिकल रोबोट, स्पेस रोबोट और बहुत कुछ प्रदर्शित किया गया है। इन शानदार प्रदर्शनों के माध्यम से, स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण और दैनिक जिंदगी में रोबोटिक्स की परिवर्तनकारी क्षमता स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि मनमोहक गुजरात साइंस सिटी के भीतर नेचर पार्क एक शांत और आकर्षण से परिपूर्ण स्थल है। प्रकृति प्रेमियों और वनस्पतिशास्त्रियों दोनों को इसे अवश्य देखना चाहिए। यह पार्क न केवल जैव विविधता को बढ़ावा देता है बल्कि लोगों के लिए एक शैक्षिक मंच के रूप में भी कार्य करता है। दरसअल पीएम मोदी जब साइंस सिटी गए तो उनके स्वागत के लिए रोबोट की पूरी फौज खड़ी थी। उनके बैठते ही रोबोट मोदी के पास चाय और सैंडविच लेकर आ गया। जैसे मेहमान आने पर घर के सदस्य आव- भगत करते हैं वो काम रोबोट ने किया है।

PunjabKesari
इसकी एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देख सकते हैं कि पीएम मोदी और बाकी सभी एक लाइन में बैठे थे और रोबोट  दोनों हाथों से ट्रे पकड़कर बिल्कुल सही जगह पर मुड़ा। उसने के आगे ट्रे बढ़ा और मोदी ने चाय का एक कप उठा लिया।उल्लेखनीय है कि साइंस सिटी, अहमदाबाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में उद्योग संघों, व्यापार और वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों, युवा उद्यमियों और उच्च और तकनीकी शिक्षा कॉलेजों के छात्रों सहित अन्य लोगों ने शिरकत की।

PunjabKesari

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 20 वर्ष पहले  मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में हुई थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 28 सितंबर 2003 को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का सफर शुरू हुआ था। पिछले 20 वर्षों में, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट ‘गुजरात को एक पसंदीदा निवेश गंतव्य बनाने' से नये भारत को आकार देने तक विकसित हुआ है। 


 

Related News