31 MARTUESDAY2020 10:13:23 PM
Nari

Bride to Be: डाइटिंग नहीं, 5 आसान टिप्स से बर्न करें बैली फैट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Feb, 2020 01:29 PM
Bride to Be: डाइटिंग नहीं, 5 आसान टिप्स से बर्न करें बैली फैट

लड़कियां शादी से पहले अपने वजन को लेकर अनकम्फर्टेबल हो जाती है। ऐसे में वेडिंग डे पर फिट और खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां डाइटिंग शुरू कर देती हैं लेकिन इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे आपका वजन ना सिर्फ कंट्रोल होगा बल्कि इससे आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

 

सही तरीके से पीएं पानी

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसे सही तरीके से पीना भी बहुत जरूरी है। सुबह उठते ही 2 गिलास गर्म पानी पीएं। आप चाहें तो इसमें नींबू व शहद मिला सकती है। पानी को सिप करके और हर आधे घंटे के गैप में पीएं। दिनभर में 8-9 गिलास पानी तो जरूर पीएं। भोजन करने से 1 घंटे पहले व आधा घंटे बाद ऐ1 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे डाइजेटिव सिस्टम सही रहेगा और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सीजनल फूड खाएं

शादी-ब्याह के माहौल में लड़कियां मसालेदार, चटपट्टा व जंक फूड खाने लगती है लेकिन ऐसा करना गलत है। अपनी डाइट में जंक, मसालेदार भोजन की बजाए सीजनल फूड को जगह दें। आप चाहें तो फलों व सब्जियों के जूस, सलाद भी ले सकती हैं। अगर फूड क्रेविंग हो तो फल व नट्स खाएं। यह भूख को लंबे समय तक शांत रखेंगे और वजन नहीं बढ़ने देंगे।

एक दिन में लें थ्री मील्स

एक बार पेट भर खाने की बजाए दिन में कम से कम 5-6 मील्स लें। एक साथ ज्यादा भोजन खाने से उसे डाइजेस्ट होने में टाइम लगता है इसलिए छोटे-छोटे व हल्का-फुल्का खाएं। साथ ही सही वक्त पर भोजन करने की आदत डालें। सुबह 7 से 10 बजे ब्रेकफास्ट, दोपहर 11 से 2 बजे तक लंच और रात को 6 से 8 बजे डिनर कर लें। ध्यान रखें कि कभी भी रात में अधिक भोजन न करें।

PunjabKesari

अपनी स्लीपिंग हैबिट्स सुधारें

माना आपकी शादी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी नींद की तरफ ध्यान ना दें। हर किसी के लिए 7-8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है। खराब नींद से स्ट्रेस और ईटिंग हैबिट पर इफैक्ट पड़ता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी नींद की तरफ भी ध्यान दें।

मॉर्निग वॉक भी है जरूरी

बहुत जरूरी है कि आप रात को 10 बजे तक सो कर सुबह 5 बजे तक उठ कर मॉर्निंग वॉक जाएं। मॉर्निंग वॉक आपके बैली फैट को बर्न करता है और आपकी खराब स्लीपिंग हैबिट भी इससे ठीक हो जाती हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी जल्दी ही दुल्हन बनने वाली है तो इन 5 आसान टिप्स को फॉलो करके अपने वेडिंग डे पर स्लिम, फिट व खूबसूरत दिख सकती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News