25 APRTHURSDAY2024 7:50:02 AM
Nari

स्किन होगी Natural Bleach, सारे BlackHeads निकल आएंगे मिनटों में बाहर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Oct, 2021 11:24 AM
स्किन होगी Natural Bleach, सारे BlackHeads निकल आएंगे मिनटों में बाहर

त्वचा हर दिन गंदगी, सीबम, तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं जैसे सभी प्रकार की गंदगी पोर्स में जमा करती है। इसके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, मुंहासे आदि हो सकते हैं। काले रंग के ब्लैकहेड्स त्वचा की सतह पर छोटे, उभरे हुए धक्के होते हैं, जो अक्सर नाक, नाक के कोने, गाल, माथे और ठुड्डी पर देखे जाते हैं। यह ना सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इन्हें निकालना भी काफी दर्दनाक होता है। मगर, आज हम आपको एक ऐसा होममेड नुस्खा बताएंगे, जिससे ना सिर्फ ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे बल्कि इससे स्किन भी ब्लीच की तरह ग्लो करेगी। तो चलिए आपको बताते हैं ब्लैक व व्हाइटहेड्स निकालने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

चीनी - 2 चम्मच
कॉफी पाउडर - 1/2 चम्मच
नींबू का रस - 1/2 चम्मच
शहद - थोड़ा-सा
बेसन - 1/2 चम्मच

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

सबसे पहले चीनी को दरदरा पीस लें। अब एक बाउल में चीनी, कॉफी पाउडर, बेसन, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। अगर चीनी सूट नहीं करती तो आप इसी जगह चावल का आटा या सूजी भी ले सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1ः स्टीम दें

सबसे पहले गर्म पानी में कॉटन का कपड़ा डुबोकर उसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर स्टीम दें। कपड़े को 5 मिनट प्रभावित हिस्से में रखें फिर दोबारा पानी में डिप करके स्टीम दें। ऐसा कम से कम 3 बार करें। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और ब्लैकहेड्स व व्हाइटहैड्स निकालने में आसानी होगी।

स्टेप 2ः पैक लगाएं

अब ब्लैकहैड्स पर पैक की मोटी लेयर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ब्लीच जैसी निखार पाने के लि ए आप पूरे चेहरे पर भी यह पैक लगा सकते हैं।

PunjabKesari

स्टेप 3ः स्क्रबिंग करें

अब टूथब्रश की मदद से प्रभावित हिस्से पर हल्के हाथों से 325-30 सेकंड तक मसाज करें। इससे ज्यादा स्क्रबिंग ना करें क्योंकि इससे स्किन में जलन हो सकती है।

स्टेप 4ः नींबू के छिलके से मसाज

इसके बाद नींबू के छिलके से चेहरे की 2-3 सेकंड मसाज करें। फिर गर्म पानी में कपड़ा डुबोकर चेहरा साफ कर लें। इसके बाद एलोवेरा जेल व नारियल तेल मिलाकर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर मोटी लेयर लगा दें और फिर 1 घंटे बाद फेसवॉश कर लें।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

इसके कम से कम हफ्ते में 2 बार करें। अगर समय की कमी है तो हफ्ते में 1 बार भी यह पैक लगा सकते हैं लेकिन एक हफ्ते में 1-2 से ज्यादा बार इसका यूज ना करें।

Related News