30 APRTUESDAY2024 1:57:18 AM
Nari

मां दुर्गा के इन 7 नामों पर रखें बेटी के नाम, आपकी लाडली को मिलेगी सबसे अलग पहचान

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Aug, 2023 02:21 PM
मां दुर्गा के इन 7 नामों पर रखें बेटी के नाम, आपकी लाडली को मिलेगी सबसे अलग पहचान

घर में जब भी कोई नन्हा मेहमान आए तो पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ा काम होता है उनका नाम रखना। खासकर आज कल बच्चे ऐसे नाम पसंद करते हैं जो सबसे अलग हों। पेरेंट्स इस बात का लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि अपने बच्चे का ऐसा क्या नाम रखें जो सबसे अलग हो। अगर आपके घर में भी लक्ष्मी यानी की बेटी का आगमन हुआ है तो आप उसके देवी दुर्गा के नाम पर यह सात नाम रख सकते हैं। यह नाम होंगे भी सबसे अलग और इसका अर्थ भी आप उन्हें आसानी से बता सकते हैं। 

गौतमी 

गौतमी नाम आपकी बेटी के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। गौतमी का अर्थ है होता है जिंदगी में रोशनी भरने वाली। इस नाम को पुकारने से आपके चेहरे पर एक अलग ही स्माइल आ जाएगी।

PunjabKesari

मीनाक्षी 

दक्षिण भारत में मां पार्वती की मीनाक्षी की रुप में पूजा की जाती है। मीनाक्षी का अर्थ होता है ऐसी स्त्री जिसकी आंखें मछली की तरह सुंदर हों। ऐसे में यह नाम भी आपकी बेटी के लिए अच्छा रहेगा। 

वैष्णवी 

वैष्णवी नाम भी आप रख सकते हैं। इसका अर्थ भगवान विष्णु से जुड़ा है ऐसे में इस नाम से आपके घर में भी एक पॉजिटिव माहौल रहेगा। 

नीयति 

नीयति नाम का अर्थ होता है किस्मत, लक और भाग्य। यह नाम सबसे अलग भी होगा और मां दुर्गा का यह नाम आपकी बेटी का भाग्य भी बदल सकता है।

PunjabKesari

भव्या 

भव्या नाम आपकी बेटी के लिए अच्छा रहेगा। इस नाम का अर्थ होता है कि हर चीज की शुरुआत भव्यता के साथ करना। अगर आप बेटी का नाम भ से रखना चाहते हैं तो यह नाम भी एकदम परफेक्ट रहेगा। 

चित्रा 

चित्रा नाम का अर्थ होता है वह स्त्री जो तन और मन दोनों से सुंदर हो। ऐसे में अगर आप अपनी सुंदर सी बेटी को उसके जैसा खूबसूरत नाम देना चाहते हैं तो यह नाम एकदम परफेक्ट रहेगा। 

नारायणी 

नारायण नाम से भगवान विष्णु को पुकारा जाता है वहीं उनकी पत्नी यानी की मां लक्ष्मी को नारायणी कहते हैं। इस नाम का अर्थ होता है कि नारायण आपके रोम-रोम में बसते हैं। ऐसे में यह नाम भी आपकी बेटी के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

PunjabKesari

Related News