09 FEBTHURSDAY2023 8:14:18 AM
Nari

Success Story: सिर्फ एक्ट्रेस नहीं स्विमिंग चैंपियन भी रह चुकी है नफीसा अली

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Jan, 2023 03:04 PM
Success Story: सिर्फ एक्ट्रेस नहीं स्विमिंग चैंपियन भी रह चुकी है नफीसा अली

बॉलीवुड एक्ट्रेस सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि बेबाक अंदाज से भी दर्शकों के दिलों पर राज करती हैं। ऐसी ही से एक है एक्ट्रेस हैं नफीसा अली। नफीसा का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी जिंदगी में हार नहीं मानी और हर मुश्किल का पूरे डटकर सामना किया। अपने बच्चों की परवरिश के खातिर नफीसा ने फिल्म इंडस्ट्री भी छोड़ दी थी। तो चलिए आपको बताते हैं कि नफीसा की जिंदगी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण चीजें...

18 जनवरी को कोलकता में जन्मी थी नफीसा 

नफीसा का जन्म 18 जनवरी 1957 को भारत के राज्य कोलकाता के शहर में हुआ। उन्होंने 1976 में मिस इंडिया का खिताब भी जीता था। उस समय वह पूरे भारत में सबसे खूबसूरत महिला के तौर पर जानी जाती थी। शुरुआत से ही वह अपनी लाइफ में काफी एक्टिव रह चुकी है। 

PunjabKesari

एक्टिंग से पहले रह चुकी हैं स्विमिंग चैंपियन 

नफीसा अली स्विमिंग चैंपियन भी रह चुकी है। साल 1974 में वह नेशनल स्विमिंग चैंपियन बनी थी। उन्होंने राज्य स्तर की प्रतियोगिता में 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। स्कूल, राज्य और नेशनल स्तर पर वह स्विमिंग चैंपियन रह चुकी है। इसके बाद वह एक्टिंग लाइन में आई और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। 

कई फिल्मों में कर चुकी हैं काम 

फिल्मी करियर की बात करें तो नफीसा ने एक्टर अमिताभ बच्चन के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। वह फिल्म में वह एक आर्मी डॉक्टर के किरदार में नजर आई थी। इस फिल्म में नफीसा के अलावा अजय देवगन और सोनाली बेन्द्री भी थे। यह फिल्म साल 1998 में आई थी। इसके अलावा वह फिल्म ये जिंदगी का सफर, बेवफा, लाइफ इन मेट्रो में भी काम कर चुकी हैं।

PunjabKesari 

सामाजिक मुद्दों पर भी उठाती रही हैं सवाल 

नफीसा ने बॉलीवुड की फिल्मों में तो अच्छा काम किया है लेकिन इसके साथ वह फिल्मी लाइफ और पर्सनल लाइफ में भी काफी एक्टिव रह चुकी हैं। नफीसा एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं जो समय-समय पर सामाजिक मुद्दों पर भी सवाल उठाती रही हैं। 

मुस्लिम होकर की सिख परिवार में शादी 

नफीसा ने मुस्लिम होकर एक सिख परिवार में शादी की थी। दोनों की शादी को परिवार वालों ने स्वीकार नहीं किया। परिवार के व्यवहार को देखते हुए दोनों ने कोलकाता में रजिस्टर्ड शादी कर ली। शादी के बाद उन्हें जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा। शादी के बाद उनकी सास ने उन्हें घर में रहने की इजाजत नहीं दी जिसके बाद वह पति रविंदर के साथ दोस्तों के घर में रहने लगी। कुछ समय के बाद उनकी सार और जेठ उन्हें ससुराल में लेकर आए यहां पर उनकी पूरे रिति-रिवाज के साथ शादी करवाई। 


PunjabKesari

Related News