28 APRSUNDAY2024 2:03:47 PM
Nari

शानो-शौकत से हुई थी सैफ के दादा की शादी, देखें Royal Wedding की तस्वीरें

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 28 Mar, 2021 12:44 PM
शानो-शौकत से हुई थी सैफ के दादा की शादी, देखें Royal Wedding की तस्वीरें

बाॅलीवुड एक्टर सैफ अली खान पटौदी राॅयल फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनकी और उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी की शादी भी राॅयल तरीके से हुई थी। जिनकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थी। मगर आज हम आपको साफ और उनके पिता की नहीं बल्कि एक्टर के दादा इफ्तिखार अली खान पटौदी की शादी की तस्वीरें दिखाएंगे। जी हां, उस समय में इफ्तिखार अली खान पटौदी की शादी पूरी शानो-शौकत के साथ हुई थी। 

दिल्ली के पटौदी हाउस में 16 मार्च 1910 को पैदा हुए इफ्तिखार अली खान की शादी भोपाल के नवाब की दूसरी बेटी प्रिंसेज साजिदा सुल्तान से हुई थी। 

PunjabKesari

PunjabKesari

इफ्तिखार और साजिदा की शादी भारत की आजादी से पहले साल 1939 में हुई थी। उस दौरान भोपाल भी पटौदी (जो अभी हरियाणा में है) की तरह अमीर रियासत था।

PunjabKesari

इन ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों में देख सकते हैं कि सैफ के दादा जी हाथी पर सवार नजर आ रहे हैं।

PunjabKesari

इस दरबार हॉल में शाही अंदाज़ में शादी की रस्में निभाई गई थी। 

PunjabKesari

दुल्हा-दुल्हन को देने के लिए गिफ्ट्स और गहनों से भरा कमरा। भोपाल को इफ्तिखार और प्रिंसेस साजिदा सुल्तान की शादी के मौके पर दुल्हन की तरह सजाया गया था।

छोटी उम्र में नवाब बन गए थे इफ्तिखार

बता दें इफ्तिखार अली खान के पिता पटौदी के नवाब मुहम्मद इब्राहिम अली खान थे और मां शाहर बानो बेगम थीं। साल 1917 में पिता के निधन के बाद बहुत ही छोटी उम्र में इफ्तिखार को पटौदी का नवाब बना दिया गया था। लेकिन उन्हें औपचारिक रूप से 1931 में नवाब बनाया गया। 

PunjabKesari

नवाब इफ्तिखार अली खान पटौदी एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर थे जिन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों देशों के लिए खेला था। इन दोनों देशों के अलावा उन्होंने पटियाला के महाराजा की टीम XI, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, दक्षिण पंजाब, पश्चिम भारत और वूस्टरशर (इंग्लैंड) के लिए भी खेला था। साल 1946 में पटौदी ने भारत के इंग्लैंड टूर की कप्तानी भी की थी।

Related News