23 FEBSUNDAY2020 5:02:33 AM
Nari

रिकॉर्ड: राजस्थान में चुनी गई भारत की सबसे युवा और उम्रदराज सरपंच

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 21 Jan, 2020 11:09 AM
रिकॉर्ड: राजस्थान में चुनी गई भारत की सबसे युवा और उम्रदराज सरपंच

इतिहास और अपनी सुंदरता के लिए मशहूर राजस्थान के नाम अब दो नए ओर रिकॉर्ड जुड़ चुके है जो भारत के लोगों को हमेशा याद रहेगें। हाल ही में राजस्थान में हुए सरपंच के चुनाव में देश की सबसे कम और अधिक उम्र की महिलाओं ने जीत हासिल की है। जिसके बाद उन्होंने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। जी हां, भरतपुर की असरुनी खान जो कि 21 साल की भारत की सबसे युवा सरपंच को चुनी गई। वहीं सीकर के पूनरबास ग्राम पंचायत में 97 साल की विद्या देवी भारत की सबसे उम्रदराज महिला सरपंच चुनी गई है। असरुनी खान को भरतपुर के डीग पंचायत समिति के तहत आने वाले चुल्हेरा ग्राम पंचायत में सरपंच नियुक्त किया गया है।

 

PunjabKesari

असरुनी ने 31 वोटों से हासिल की जीत 

सरपंच असरुनी खान ने अपनी प्रतिद्वंद्वी नजमा को बड़ी कड़ी टक्कर देते हुए चुनाव में सिर्फ 31 वोटों के अंतर से हराया है। असरुनी को 686 और नजमा को 655 वोट मिली। यह सीट ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। इसस पहले सबसे युवा सरपंच होने का रिकॉर्ड 2016 में हिमाचल की जबना चौहान के नाम था जिनकी उम्र 22 साल थी। दिसंबर 2017 में असरुनी की शादी होने के बाद सरपंच के चुनाव में खड़ी हुई है। असरुनी ने कहा कि, उनके गांव की सड़कों की हालात बहुत खराब  है, यहां पानी और बिजली की कोई व्यवस्था नहीं है वह उसे ठीक करना चाहती है। 

 

PunjabKesari

विद्या देवी ने 207 वोटों से हासिल की जीत

वहीं 97 की विद्या देवी की बात की जाए तो उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी आरती नीना को 207 वोटों के अंतर से हराया है। इससे पहले भारत की सबसे उम्रदराज महिला सरपंच होने का खिताब पुणे के भामबुरवाड़ी गांव की 94 साल की गंगूबाई निवरुत्ति भामबुरे के नाम दर्ज था।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News