03 MAYFRIDAY2024 9:37:36 AM
Nari

डाइट में करें शामिल करें दाल, प्रोटीन की नहीं होगी कमी और मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Feb, 2022 05:34 PM
डाइट में करें शामिल करें दाल, प्रोटीन की नहीं होगी कमी और मिलेंगे ढेरों फायदे

दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। जब बात स्वस्थ खाने की आती है तो अक्सर लोग अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर फूड्स ही शामिल करते हैं। वहीं दाल-चावल का कॉम्बिनेशन ना सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए लिहाज से भी बहुत बढ़िया है। मटर, चने, राजमा, बीन्स, अरदर, मूंग जैसी दालें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, माइक्रो न्यूट्रिशन और कई मिनरल्स का पावरहाउस है। वहीं, शोध के मानें तो रोजाना 1 कटोरी दाल खाने से सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि इससे कई बीमारियां भी दूर रहती है।

लोगों को दालों के फायदे व इसका महत्व बताने के लिए हर साल 10 फरवरी के दिन World Pulses Day भी मनाया जाता है। चलिए हम भी आज आपको बताते हैं कि दालें खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रोल करती है काबू

दालों में पाया जाने वाला फाइबर ना सिर्फ कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी काफी कम होता है।

पाचन को रखे दुरुस्त

चूंकि इसमें भरपूर फाइबर होता है इसलिए दालों का सेवन पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद है। डिनर में 1 कटोरी दाल खाने से कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं भी नहीं होती। आप चाहे तो डिनर में मूंग दाल या इसकी खिचड़ी भी खा सकते हैं।

नहीं होगी प्रोटीन की कमी

राजमा, बीन्स, अरहर जैसी दालों में भरपूर प्रोटीन होता है। प्रोटीन सिर्फ हड्डियों के लिए जरूरी नहीं बल्कि बल्कि यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही इससे बॉडी एनर्जेटिक भी रहती है। शरीर में प्रोटीन की कमी ना हो इसके लिए दालों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

हार्ट अटैक से बचाव

शोध के मुताबिक, नियमित दालों का सेवन दिल के आसपास ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है। इससे खून के थक्के बनने की संभावना कम होती है और आप हृदय रोग और हार्ट अटैक से बचाव रहता है।

PunjabKesari

नहीं होगी खून की कमी

प्रतिदिन एक कटोरी दाल या उसका पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती।

संक्रमण से सुरक्षा

दाल को अपने रुटीन में शामिल करके हम किसी भी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें फाइबर,मेग्निशयम,जिंक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

ग्लुटेन फ्री होती है दाल

शोध की मानें तो  दालें पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री होती है, जिससे सीलिएक बीमारियों से बचाव रहता है।

Related News