12 MAYWEDNESDAY2021 1:56:52 AM
Nari

कोरोनाकाल में बढ़ा ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड, लेकिन ऑर्डर रिसीव करते समय भूल कर भी न करें ये गलती

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2021 09:31 PM
कोरोनाकाल में बढ़ा ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड, लेकिन ऑर्डर रिसीव करते समय भूल कर भी न करें ये गलती

कोरोनाकाल की वजह से ज्यादातर लोग डीज़िटल होते जा रहे हैं। कोरोना के चलते लोग घर से बाहर निकलना कम ही पसंद कर रहे हैं। ऐसे में वह मार्केट, शाॅप और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने के लिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा ले रहे हैं। लेकिन ऐसे में हम आपकों जागरूक करवाना चाहते हैं कि आप ऑनलाइन शॉपिंग को भी सेफ न समझे। इससे भी आपके घर वायरस की एंट्री हो सकती हैं। ऐसे में जब कभी आप किसी सामान की ऑनलाइन डिलीवरी लें तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें- 

 

कॉन्टेक्ट फ्री डिलीवरी ही परेफर करें- 
आज के दौर में चली कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक है कि यह एक-दूसरे की बजाए संक्रमित होने के अलावा हवा में भी फैल रही है। ऐसे  में कोरोना संक्रमण से दूर रहने के लिए  आप ज्यादा से ज्यादा कॉन्टेक्ट फ्री डिलीवरी की परेफर करें। इसके लिए पहले से डिलीवरी ब्वॉय को फोन पर समझाए कि आपका ऑर्डर दरवाजे पर छोड़ दे, जिसे आप थोड़ी देर में जाकर उशे पिक कर लें।  इसके अलावा ऑर्डर करते समय कैश की बजाए सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट का ही ऑप्शन सिलेक्ट करें।


PunjabKesari
 

ऑर्डर रिसीव करने के बाद जरूर करें ये काम-ऑर्डर रिसीव करने के बाद आप अपने हाथों को सैनिटाईडज़ या साबुन या हैंडवॉश अच्छी तरह से करें। पैकट को भी अच्छी तरह सैनिटाइजर से साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि पैकेट पकड़ने के बाद अपने हाथों से नाक, मुंह और आखों को न छूएं। डब्ल्यूएचओ के दिशा निर्देश अनुसार यह बातें हमें हमेशा ध्यान में रखनी होंगी। 
 

ऑर्डर रिसीव के बाद घर में न रखें यह चीज़ -
ऑर्डर रिसीव करने के फौरन उसके पैकेट और बैग को डस्टबिन में फेंक दें।  कई शोध में पहले ही यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि कोरोना का वायरस कागज और प्लास्टिक पर ज्यादा देर तक रहता है।  ऐसे में ऑर्डर रिसीव करते ही उसके पैकेट को फेंककर अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज जरूर करें। 
 

Related News