14 OCTMONDAY2019 11:08:47 AM
Nari

नवरात्रि के दौरान जरूर करें ये 9 काम, घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Sep, 2019 12:52 PM
नवरात्रि के दौरान जरूर करें ये 9 काम, घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां

29 सितंबर यानि कल से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो जाएगी। नवरात्रि के 9 दिनों में मां भगवती की पूजा-अर्चना की जाती है, जिससे ना सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध होता है बल्कि इससे सुख-समृद्धि व खुशियां भी आती हैं। वहीं अगर इस दौरान हर काम वास्तु के अनुसार किया जाए तो इससे नेगेटिव एनर्जी और वास्तुदोष भी दूर हो जाता है।  चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि पूजा के दौरान आपको किन-किन वास्तु टिप्स का ख्याल रखना चाहिए।

PunjabKesari,nari

साफ-सफाई

पूजा की तैयारी और खेतरी बीजने से पहले घर की अच्छे से साफ-सफाई जरुर कर लें। देवी के स्वागत से पहले घर से फालतू का सामान जैसे पुराने जूते-चप्पल आदि को निकाल कर बाहर कर दें। जिस जगह पर खेतरी बीजने जा रहे हैं उस जगह की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

सही दिशा में लगाएं मां भगवती की तस्वीर

मां दुर्गा की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगाएं। नवरात्रि के इन 9 दिनों के दौरान आप जब भी पाठ करने के लिए बैठें तो आपका मुख पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। अगर आप झंडा भी लगा रहे हैं तो उसे पूर्व दिशा में लगाए। इससे घर में पॉडटिव एनर्जी आएगी।

पूजा के लिए इस्तेमाल करें लकड़ी की चौंकी

पूजा में इस्तेमाल होने वाले घड़े को लकड़ी की चौंकी पर रखना शुभ माना जाता है। पूजा से पहले घड़े पर कुमकुम और स्वास्तिक का तिलक जरुर लगाएं। ऐसा करने से मंदिर और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

PunjabKesari,nari

मंदिर डैकोरेशन के लिए हल्के रंगों का इस्तेमाल

पूजा वाले स्थान की सजावट करते वक्त भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। उस स्थान पर हमेशा हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। सफेद, हल्का पीला और हरा रंग सबसे बेस्ट रहता है। माता की पूजा में लाल रंग का खास महत्व होता है और पूजा की सामग्री को लाल रंग के फूलों का जरुर इस्तेमाल करें।

इस दिशा में जलाएं अखंड ज्योती

अखंड ज्योती को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में जलाएं। दरअसल, इस दिशा को अग्नि देव का स्थान माना जाता है। साथही मां की पूजा हमेशा पूरे विधि-विधान से करें।

तांबे के बर्तनों में करें पूजा

पूजा के वक्त चांदी के थाली या कलश का इस्तेमाल करना बहुत शुभ माना जाता है। अगरआप इसे नहीं खरीदना चाहते तो आप तांबे के बर्तन इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुख्य द्वार की सजावट

वास्तु के अनुसार नवरात्रों से पहले घर के मुख्‍य द्वार के दोनों तरफ स्‍वास्तिक का चिन्ह बनाएं और दरवाजे पर आम के पत्ते का तोरण भी लगाएं। ऐसा करने से घर का सारा माहौल पॉजिटिव एनर्जी और भक्ति भाव से भर जाता है। साथ ही इससे घर में मां भगवती की कृपा भी बनी रहेगी।

PunjabKesari,nari

पैसों की किल्लत होगी दूर

दुकान में कारोबार की तरक्की और पैसों की किल्लत दूर करने के लिए दुकान के मेन गेट पर इस दौरान आम के पत्तों का तोरण लगाएं। नवरात्री के दौरान अपनी दुकान या ऑफिस में भी मां दुर्गा की मूर्ती स्थापित करें। इससे आपके कारोबार में लाभ होगा।

मेन गेट पर रखें पानी का कलश

घर या दुकान के मेन गेट में तांबे के बर्तन में पानी व फूल डालकर रखें। इसे गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में रखें। इससे ना सिर्फ घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी बल्कि पैसों की किल्लत भी दूर होगी।

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News