31 MARTUESDAY2020 10:15:21 PM
Nari

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं यूरिक एसिड से परेशान लोग, जानिए ओर भी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Feb, 2020 04:06 PM
ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं यूरिक एसिड से परेशान लोग, जानिए ओर भी नुस्खे

जहां पहले 35-40 के बाद लोगों में यूरिक एसिड की समस्या देखने को मिलती थी वहीं गलत लाइफस्टाइल के कारण युवा भी इसकी चपेट में हैं। तनाव, शराब-सिरगेट, फिजिकल एक्टीविटी की कमी, डिहाइड्रेशन और गलत खान-पान  यूरिक एसिड का कारण बनते हैं।

 

यूरिक एसिड क्या है?

कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन को मिलाकर एक कम्पाउंड बनता है, जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो अम्लों के रूप में प्राप्त होता है। इसे यूरिक ही एसिड कहा जाता है।

PunjabKesari

अगर समय रहते यूरिक एसिड को कंट्रोल ना किया जाए तो यह गठिया व आर्थराइटिस का कारण भी बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देंगे, जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

भरपूर लें लिक्विड डाइट

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप भरपूर पानी पीएं। साथ ही डाइट में फलों का जूस, नारियल पानी व ग्रीन टी जैसी लिक्विड चीजें भी लेते रहें।

हर रंग की सब्जियां

हर रंग की सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। हरी, लाल, संतरी रंग की सब्जियों से आपको सभी पोषक तत्व मिलेंगे, जिससे ना सिर्फ एसिड कंट्रोल होगा बल्कि आप अन्य समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari

सिट्रस फ्रूट

सिट्रस फ्रूट्स क्रिस्टल्स को डिसॉल्व कर देता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में डाइट में खट्टे फल जरूर लें लेकिन सीमित मात्रा में।

छोटी इलायची

छोटी इलायची को पानी के साथ मिलाकर खाने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा।

बेकिंग सोडा

1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पिने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल होता है।

अजवाइन खाएं

यह यूरिक एसिड के साथ शरीर में सूजन को भी कम करता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दिन में 1/2 टीस्पून अजवाइन पानी के साथ लें।

PunjabKesari

रोजाना सेब खाएं

सेब में मौजूद मैलिक एसिड यूरिक एसिड को न्यूट्रिलाइज कर देता है जिससे ब्लड में इसका लेवल कम हो जाता है।

नींबू का रस

नींबू अल्कलाइन स्तर को बढ़ाकर यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से फायदा मिलेगा।

चेरी

चेरी और डार्क चेरी में ऐसे फ्लवोनोइड्स नामक तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह सूजन और अकड़न को भी दूर रखता है।

योग भी है फायदेमंद

रोजाना व्यायाम करें और स्वस्थ वजन बनाये रखें। यह कहा जाता है कि फैटी उत्तकों की वजह से भी यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ता है।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज

शराब, बीयर में यीस्‍ट भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से दूर रहना चाहिए। दही, राजमा, छोले, अरबी, चावल, मैदा, अचार, ड्राई फ्रूट्स, दाल, पालक, फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, पैकड फूड, अंडा, मांस, मछली, मीट, पेस्ट्री, केक, पैनकेक, क्रीम बिस्कुट, तले-भुने और चिकनाई युक्त भोजन से दूर रहें।

रात में ना खाएं ये चीजें

रात को सोते समय दूध या दाल ना लें। अगर फिर भी दाल खाने का मन करता है तो छिलके वाली दाल खाएं। इसके अलावा खाना खाते समय पानी न पीएं। खाना खाने से डेढ़ घंटे पहले या बाद में ही पीनी पीना चाहिए। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे जरूरी है परहेज। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आप इसके साथ-साथ कई और समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News