04 DECSATURDAY2021 12:25:10 PM
Nari

पड़ ना जाए लेने के देने, स्किन Sensitive है तो बिल्कुल ना लगाएं ये 6 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2021 03:09 PM
पड़ ना जाए लेने के देने, स्किन Sensitive है तो बिल्कुल ना लगाएं ये 6 चीजें

सेंसटिव स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि गलत चीज से एलर्जी, मुंहासे, रैशेज, खुजली, रैडनेस, दानें निकल सकते हैं। दरअसल, लड़कियां इंटरनेट या किसी के कहने से त्वचा पर कुछ ऐसी चीजें घरेलू चीजें लगा लेती हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं। बेशक घरेलू चीजें त्वचा के लिए फायदेमंद होती है लेकिन सेंसटिव स्किन पर कुछ चीजें डॉयरेक्ट लगाने से बचना चाहिए और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे...

शुगर स्क्रब से बचें

शुगर स्क्रब डेड सेल्स हटाने में मदद करता है लेकिन स्किन संवेदनशील है तो इसका यूज ना करें। यह त्वचा पर खुजली और माइक्रो टीअर्स की कारण बन सकता है। इसकी बजाए आप सोया स्क्रब लगा सकती हैं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा ना लगाएं

सेंसटिव त्वचा पर बेकिंग सोडा लगाने से पैचेज और बर्निंग की समस्या हो सकती है क्योंकि इसके कारण पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है। इसकी जगह आप टूथपेस्ट या टेलकम पाउडर लगाएं।

नींबू के लिए भी कहें 'नो'

नींबू ब्लीच की तरह काम करता है लकिन संवेदनशील स्किन पर ये नुकसान कर सकता है। इससे स्किन पर छोटे-छोटे ड्राई पैचेज, जलन या महीन दाने की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसकी बजाए आप टमाटर, छाछ का यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

दालचीनी पाउडर से सेंसेशन

दालचीनी स्क्रब, फेस पैक और मसाज पेस्ट को सेंसटिव स्किन पर यू ना करें क्योंकि इससे जलन, दाने, रेडनेस हो सकती है। इसकी जगह सौंफ लगाएं, जिससे स्किन भी ग्लो करेगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

सेब का सिरका

सिर्फ सेंसटिव स्किन ही नहीं बल्कि नॉर्मल स्किन वाली लड़कियों को भी इसे सीधा स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। इसे हमेशा पानी में यूज करके ही अप्लाई करें। हो सके तो इसकी बजाए गुलाबजल या एलोवेरा जेल को रूटीन का हिस्सा बनाएं।

बेसन से होते हैं दाने

जी हां, सेंसटिव स्किन के लिए बेसन भी हानिकारक है। इससे दानें, खुजली, रैशेज और त्वचा इरिटेट हो सकती हैं। इसकी जगह आप गेहूं के आटे से बना फेस पैक लगाएं।

PunjabKesari

Related News