01 DECTUESDAY2020 11:11:34 PM
Nari

पिंपल्स स्किन के लिए स्पेशल पैक, 10 दिनों में मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2020 10:32 AM
पिंपल्स स्किन के लिए स्पेशल पैक, 10 दिनों में मिलेगा छुटकारा

धूल मिट्टी, प्रदूषण के अलावा गलत खान-पान और मेकअप प्रोडक्टस का अधिक इस्तेमाल करने से चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। एक-दो पिंपल्स तो ठीक है लेकिन चेहरा पिंपल्स से भर जाए तो वो देखने में भद्दा लगता है। वहीं, पिंपल्‍स वाली स्किन पर ईचिंग होती है और बार-बार छूने से इंफेक्‍शन का डर भी रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ एंटी पिंपल्स होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

क्यों होते हैं पिंपल्स?

दरअसल, त्वचा के पोर्स में गंदगी होने की वजह से ऑयल ग्‍लैंड ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं, जिससे बार-बार पिंपल्स होने लगते हैं। इसके अलावा...

. अधिक स्ट्रेस लेना
. मेकअप प्रोडक्ट्स का गलत इस्तेमाल
. ऑयली फूड्स खाना
. कम पानी पीना
. रात को मेकअप साफ ना करना भी इसका कारण बन सकता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए स्‍पैशल एंटीबैक्टीरियल पैक...

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स को दूर करने के साथ स्किन को हैल्दी भी बनाते हैं। इसके लिए 2 टीस्पून ग्रीन टी को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालकर ठंडा कर लें। फिर कॉटन की मदद से इससे चेहरा साफ करें और ऐसे ही छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

जायफल

2 टीस्पून जायफल, 3 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून दालचीनी मिलाएं। इसे चेहरे पर 20-25 मिनट लगाकर छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण भी पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

रेगुलर क्‍लींजर में 2 बूंद टी ट्री ऑयल मिक्स करके चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे एक्ने की समस्या दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका

एंटी-बॉयोटिक गुणों से भरपूर सेब का सिरका भी पिंपल्स को दूर करने में मददगार है। साथ ही इससे पिंपल्स की समस्या दोबारा नहीं होती। इसके लिए 2 टीस्पून पानी में 1 टीस्पून सेब का सिरका मिलाकर टोनर की तरह यूज करें।

पुदीना की पत्तियां

पुदीना की ताजा पत्तियों को अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी मिक्स व पानी मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। इसके बाद पानी से साफ कर लें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी स्किन को पिंपल्स फ्री रखते हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी पिंपल्स वाली स्किन से परेशान हो गई है तो आज ही इनमें से कोई एक फैस पैक अजमाकर देखें।

Related News