24 MAYTUESDAY2022 8:58:38 AM
Nari

सिर्फ एक Night Cream से निखारे चेहरा, सांवली स्किन भी हो जाएगी गोरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jun, 2021 11:50 AM
सिर्फ एक Night Cream से निखारे चेहरा, सांवली स्किन भी हो जाएगी गोरी

त्वचा रात के समय ही खुलकर सांस लेती है, जिससे डैमेज सेल्स रिपेयरिंग, रिस्टोरिंग और रिजनरेटिंग का काम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रात के समय चेहरे पर कोई मेकअप नहीं होता और पोर्स खुलकर सांस ले पाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप बेहतरीन नाइट क्रीम लगाएं, जिससे त्वचा को रिपेयरिंग व  रिजनरेटिंग में मदद मिल सकते। आज हम आपको एक ऐसी ही होममेड नाइट क्रीम बनाना सीखाएंगे, जिससे आपकी सभी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएगी।

क्या होती है नाइट क्रीम?

दरअसल, सोते समय नाइट क्रीम्स चेहरे की नमी और रिकवरी पर काम करती है। इसके स्‍ट्रॉन्‍ग मॉइश्चराइजिंग गुण धीमी गति से स्किन में अब्‍जॉर्ब हो जाते हैं। नाइट क्रीम - डे क्रीम की तुलना में थोड़ी अधिक गाढ़ी होती है इसलिए यह डैमेज सेल्स टिश्‍यूज को रिपेयर करती है। वहीं, रात के वक्त यूवी रेज का खतरा नहीं होता है इसलिए यह आराम से अपना काम कर सकती है।

PunjabKesari

चलिए जानते हैं नाइट क्रीम बनाने का तरीका
क्रीम के लिए सामग्रीः

गुलाबजल - 3-4 चम्मच
केसर - 3-4 धागे
एलोवेरा जेल / खीरे का रस - 1/2 चम्मच
वर्जिन कोकोनट / आलमंड / जैतून तेल - 1/2 चम्मच
विटामिन-ई जेल - 1/2 चम्मच
कांच का कंटेनर

बनाने का तरीका

-सबसे पहले गुलाबजल में 3-4 केसर के धागे डालकर उसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। इससे केसर का कलर अच्छी तरह गुलाबजल में मिक्स हो जाएगा।
-इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल, विटामिन-ई जेल और अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी तेल डालकर मिलाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपकी स्किन ड्राई नहीं है तो आप चाहे तेल ना डालें।
-अब इसका रंग पीले रंग का हो जाएगा। इसके बाद इसे अच्छी तरह फेंटकर एक डिब्बी में डाल लें।

PunjabKesari

लगाने का तरीका

रात को सोने से पहले चेहरे को फेसवॉश व क्लींजर से अच्छी तरह साफ करें, ताकि मेकअप निकल जाए। फिर थोड़ी-सी क्रीम चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें, ताकि वो त्वचा में अब्जॉर्ब हो जाए। फिर इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें।

क्या केसर से हो सकते हैं पिंपल्स?

अगर केसर आपकी स्किन को सूट करता है तो इससे कोई समस्या नहीं होगा। अगर सूट नहीं करता तो इसके सिर्फ 1-2 धागे ही क्रीम में डालें। वहीं, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो क्रीम में पैक ना मिलाएं।

क्यों फायदेमंद है यह क्रीम

1. यह क्रीम त्वचा के डेड सेल्स को रिपेयर करने में मदद करती है , जिससे स्किन ड्राई नहीं होती।
2. इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे वो ग्लो करती है और पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां, काले धब्बे, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं दूर रहती है।
3. इसके अलावा इससे त्वचा में लचीलापन भी बरकरार रहता है।

PunjabKesari

Related News