20 NOVWEDNESDAY2019 12:33:08 PM
Nari

एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2019 06:38 PM
एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 नुस्खे

एसिडिटी क्या है: गैस यानि एसिडिटी की परेशानी आज लगभग हर तीसरे शख्स के मुंह से सुनने को मिल जाती है, जिसकी बड़ा कारण खान-पान की गड़बड़ी, बदला लाइफस्टाइल, सीटिंग जॉब और एक्सरसाइज की कमी है। इसके अलावा जो लोग तला- भूना व बाहर का फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं  और पानी कम पीते हैं उन्हें भी यह दिक्कत काफी रहती है। एसिडिटी की वजह  से सिर दर्द, भूख ना लगने जैसी प्रॉब्लम्स भी होने लगती है।

एसिडिटी के कारण 

लोग इससे पीछा छुड़वाने के लिए कई तरह के कैप्सूल, सोडा व अन्य कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हर बार एसिडिटी की छुट्टी के लिए गैस ना बनने का कैप्सूल ही खाया जाए यह भी सही नहीं है क्योंकि इससे शरीर को दवाओं की लत लग जाती है और इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी जरूर होते ही है। अगर आप इनकी जगह पर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो बेहतर होगा वो भी बिना किसी नुकसान के... चलिए लेकिन पहले हम आपको गैस, एसिडिटी व जलन होने के कारण बताते हैं। 

एसिडिटी के लक्षण (Acidity Symptoms in Hindi )

कब्ज

जिन लोगों का पेट सुबह साफ नहीं होता यानि जिन्हें कब्ज की परेशानी रहती हैं उन्हें गैस की दिक्कत भी रहती है क्योंकि मल के द्वारा शरीर के टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकलते, जिससे गैस बननी शुरु हो जाती है। ऐसे लोगों को पानी ज्यादा पीना चाहिए और फाइबर युक्त आहारों का सेवन करना चाहिए।

डेयरी फूड्स

अधेड़ उम्र के लोगों को गैस की परेशानी ज्यादा होती है। बढ़ती उम्र के साथ साथ पाचन क्रिया धीमी होनी शुरु हो जाती है। ऐसे में लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत होती है। ऐसे लोगों को  दूध, मक्खन,पनीर जैसे डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन कम कर देना चाहिए। क्योंकि इसे पचाने में परेशानी होती है। गैस में दही के सेवन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

पाचन क्रिया खराब होना

जिनकी पाचन क्रिया खराब होती हैं उन्हें पेट से जुड़ी कई प्रकार की दिक्कते रहती हैं और उन्हीं में से एक है गैस बनने की शिकायत। पेट में पनप रहे खराब बैक्टीरिया खाना पचाने में परेशानी पैदा करते हैं जिससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी होने लगती है और पेट में गैस बनने लगती है।

दवाइयों का अधिक सेवन

जो लोग ज्यादा दवाइयां खाते हैं, उनको भी पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है। दवाइयां पेट से अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं जिससे खाना अच्छे से पचता नहीं और गैस होने लगती है।

PunjabKesari

खाना चबाकर ना खाना 

अगर आप जल्द बाजी में खाना बिना चबाए ही खा लेते हैं तो आप सारा दिन एसिडिटी की परेशानी से घिरे रहेंगे। दरअसल, जब आप खाने को चबाते नहीं तो खाने को पेट में जाकर पचने में टाइम लगता है जिससे एसिड बनना शुरु हो जाता है। 

आप इन गलत आदतों को बदलकर और अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करके इस परेशानी पर काबू पा सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार

नींबू और शहद

पेट में बार-बार गैस बनती हो तो सुबह शहद में कुछ बूंदें नींबू का रस की मिलाकर इसका सेवन करें। आप गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और आधा नींबू निचोड़कर भी इसका सेवन करें तो तुरंत फायदा मिलेगा। 

PunjabKesari

 

खाना समय पर खाएं

गलत समय पर खाया हुआ खाना पचता नहीं है और पेट में गैस बननी शुरु हो जाती है इसलिए कोशिश करें कि भोजन समय पर खाएं।

अजवाइन

पेट में जलन या गैस बनने की परेशानी हो रही हो तो थोड़ी सी अजवाइन उबाल कर पानी के साथ पिएं। इससे राहत मिलेगी।

PunjabKesari

लहसुन और लौंग

1 टेबल स्पून घी में लहसून और जीरे को भून लें और खाने से पहले इसे खाएं। इसके अलावा लौंग भी पेट के लिए काफी फायदेमंद है। रोजाना 1 लौंग पेट से जुड़ी परेशानी से राहत दिलाता है।

भरपूर पानी पीएं

अगर आप गैस से परेशान रहते हैं तो सुबह उठते ही सबसे पहले 2 गिलास पानी पीएं। हो सकें तो पानी को हल्का गुनगुना कर लें। इससे सारा दिन आपको गैस की समस्या नहीं रहेगी। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News