27 APRSATURDAY2024 7:27:05 AM
Nari

Viral Fever से कौसो दूर रखेगी तेज पत्ते और अदरक की चाय, जानिए पीने के और फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Dec, 2022 10:40 AM
Viral Fever से कौसो दूर रखेगी तेज पत्ते और अदरक की चाय, जानिए पीने के और फायदे

तेज पत्ते का प्रयोग मसाले के तौर पर कई बार किया जाता है यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।  यदि आप रोजाना सुबह काली पेट तेज पत्ते से बनी चाय का सेवन करते हैं तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। इसके अलावा तेज पत्ते के साथ आप चाय में अदरक भी मिला सकते हैं इससे कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम होगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार, तेज पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, विटामिन-ए, सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। दोनों चीजों के मिश्रण से बनी चाय का सेवन करने से शरीर को पोषण भी मिलता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी आराम मिलता है। तो चलिए आपको बताते हैं इस चाय का सेवन करने के फायदे ...

कंट्रोल रहेगी ब्लड शुगर 

एक शोध के अनुसार, तेज पत्ते से बनी चाय का सेवन करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी सुधरती है जिससे टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

पेट संबंधी समस्याएं रहेगी दूर 

यदि आपको कब्ज, पाचन या पेट संबंधी समस्याएं हैं तो अदरक और तेज पत्ते की चाय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी। यह चाय आपके पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करती है। 

वायरल इंफेक्शन भी रहेगा दूर 

रोजाना नियमित तौर पर चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है। इसके अलावा आप मौसमी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। सर्दी, जुकाम, बुखार या किसी भी तरह के मौसमी इंफेक्शन से यह चाय राहत दिलवाने में मदद करती है। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

तेज पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रित करने में मदद करते हैं पोटेशियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

वजन होगा कम 

यह चाय आपका मेटाबॉल्जिम स्तर कंट्रोल करने में मदद करती है नियमित चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी मदद करती है। 

PunjabKesari

चाय बनाने का तरीका 

. सबसे पहले आप एक पैन में एक कप पानी 3-4 तेज पत्ता, आधा इंच अदरक डालें। 
. इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इसमें आप दालचीनी पाउडर मिलाएं और अच्छे से मिलाएं। 
. चाय को छानें और इसमें शहद मिलाएं। नियमित चाय पीने से आप एकदम स्वस्थ रहेंगे। 

Related News