28 APRSUNDAY2024 3:30:44 PM
Nari

Health Benefits: फुल गोभी में छिपा है सेहत का राज, आज से ही अपनी Diet में कर लें शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Oct, 2022 01:04 PM
Health Benefits: फुल गोभी में छिपा है सेहत का राज, आज से ही अपनी Diet में कर लें शामिल

फुलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग पंसद करते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक फुलगोभी को बड़े चाव के साथ सब्जी के आलवा पराठें में डालकर और पकौड़े बनाकर भी खाना पंसद करते हैं। यह ना सिर्फ खाने में टेस्टी होती है, ब्लकि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। फुलगोभी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस के साथ ही विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम भी मौजूद होता है, जो काफी सारे रोगों से लड़ने में मददगार होता है। आईए जानते हैं फुलगोभी खाने के कुछ फायदे।

वेट लॉस

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको फूल गोभी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि फूल गोभी में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

 

PunjabKesari

हार्ट केयर

फुलगोभी में पौटेशियम काफी मात्रा में होता है जो दिल की धमनियों में रक्त ब्लॉक होने से बचाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व दिल के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

PunjabKesari

 

कैंसर से करता है बचाव

फाइबर की मात्रा में भरपुर फुलगोभी कोलोन कैंसर से शरीर का बचाव करता है। साथ ही में इसमें मौजूद इंडोल 3 कार्बिनोल नामक तत्व है जो शरीर में एस्ट्रोजन कम करता है, इससे औरतों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है।

 

गर्भवती माहिलायों के लिए फयदेमंद

गोभी में मौजूद फोलेट कोशिकाओं के बढ़ने में मदद करता है इसलिए यह गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में है जो न्यूरल ट्यूब को किसी भी प्रकार की क्षति से बचाने में मदद करता है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र होता है मजबूत

गोभी में मौजुद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। त्वचा और बालों के लिए असरदार फुलगोभी में होता है विटामिन सी जो की क्लोगन की प्रडक्शन की मात्रा बढ़ाता है। ये कोलेजन एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हुए आपकी स्किन को मॉइस्चराइज रखता है। जिससे बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर नज़र आने वाली प्रॉब्लम्स जैसे कि ड्राईनेस और झुर्रियां कम दिखाई पड़ती हैं।


 

Related News