24 APRWEDNESDAY2024 11:26:55 AM
Nari

सुबह कॉफी में मिलाकर पीएं यह चीज, महीनेभर में पिघल जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Oct, 2019 09:34 AM
सुबह कॉफी में मिलाकर पीएं यह चीज, महीनेभर में पिघल जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी

नींद भगाने या सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। वहीं वेट लूज के लिए कुछ लोग डाइट में ब्लैक कॉफी पीते हैं। मगर कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। अब कॉफी को पूरी तरह छोड़ पाना तो हर किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता। ऐसे में आप इसे बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। जी हां, आजकल काफी का एक ट्रेंड खूब देखने को मिल रहा है, जिसमें लोग इसमें 1 चम्मच घी डालकर पीते हैं। इससे न सिर्फ कॉफी हैल्दी बन जाती है बल्कि इसका स्वाद भी बरकरार रहता है।

 

कीटो कॉफी का ट्रेंड

घी वाली कॉफी यानि बुलेट कॉफी एक ऐसा ट्रेंड बन गया है, जिसे सेलेब्स भी अपनी वेट लूज डाइट में शामिल कर रहे हैं। हालांकि इसके फायदे सिर्फ डाइट या वजन घटाने तक ही सीमित नहीं बल्कि इससे सेहत से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

कैसे करें तैयार?

बुलेटप्रूफ कॉफी को बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए 1/3 कप नारियल तेल, 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्‍मच कोकोआ पावडर और 1/2 चम्‍मच शहद मिक्‍स करके एक जार डालकर फ्रिज में स्टोर करें। सुबह ऑर्गेनिक एस्प्रेसो कॉफी में 1 टीस्पून नारियल मिक्चर और कॉफी मिक्स करके पीएं। रोजाना इसका सेवन चर्बी पिघलाने में मदद करेगा।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि बुलेट कॉफी पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं...

ब्रेकफस्ट के लिए सही कॉम्बो

अगर आपको कॉफी का सेवन करते वक्त फिक्र रहती है कि आप सिर्फ कैलरीज ले रहे हैं तो बुलेट कॉफी बेहतर ऑप्शन है। इसका कारण यह है कि इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सबसे पहले खाना भी नहीं पचाना पड़ता और फैट से आपको एनर्जी भी मिल जाती है।

PunjabKesari

पाचन क्रिया के लिए बेहतर

कुछ लोगों की पाचन क्रिया हमेशा खराब रहती है, जिसके कारण उन्हें कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बुलेट कॉफी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें ब्यूटिरिक ऐसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाते हैं।

मूड करती है सही

अगर कॉफी की खुशबू से ही आपका मूड बन जाता है तो इसके ज्यादा फायदे लेने के लिए इसमें घी भी डाल लें। घी में मौजूद फैट दिमाग के लिए अच्छा होता है और नर्व कनेक्शन ठीक रखता है। साथ ही यह मूड अच्छा रखने वाले हॉर्मोन्स रिलीज करती है।

वजन होगा कम

इस कॉफी से न सिर्फ फैट बर्न होता है बल्कि यह भूख भी कंट्रोल करती है। इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि घी बटर से कम नमकीन और थोड़ा सा मिठास लिए होता है इसलिए कॉफी के साथ इसे लेना ठीक रहता है।

PunjabKesari

बढ़ाता है एनर्जी
जब आप कॉफी में घी मिलाते हैं तो इससे कैटोंस पैदा होता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। ऐसे में अगर आपको भी दिनभर सुस्ती व थकान रहती है तो सुबह इसका सेवन जरूर करें।

दिल के लिए फायदेमंद

इसमें विटमिन K भरपूर मात्रा में होता है जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

एंटी-एजिंग समस्याएं

इतना ही नहीं, इसका सेवन त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है। इस कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो झुर्रियों, डार्क सर्कल्स, फाइन लाइन्स से बचाने में मदद करते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News