24 SEPTUESDAY2024 4:43:59 PM
Nari

जहर के बराबर है खाने का प्लास्टिक BLACK BOX, इससे हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर !

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Sep, 2024 12:29 PM
जहर के बराबर है खाने का प्लास्टिक BLACK BOX, इससे हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर !

नारी डेस्क: एक नए अध्ययन में पाया गया है कि Food Packaging और प्लास्टिक टेबलवेयर बनाने में स्तन कैंसर से जुड़े लगभग 200 रसायनों का उपयोग किया जाता है, और उनमें से दर्जनों कार्सिनोजेन्स मानव शरीर में जा सकते हैं। ऐसे में रोजमर्रा के उत्पादों में इन रसायनों को कम करने के लिए मजबूत कदम उठाने पर जोर दिया जा रहा है। 


इस पर ध्यान देने की जरूरत

फूड पैकेजिंग फोरम की प्रबंध निदेशक और अध्ययन की सह-लेखिका जेन मुनके ने कहा- "आपके दैनिक जीवन में खतरनाक रसायनों को कम करके कैंसर की रोकथाम की क्षमता का पता नहीं लगाया गया है और इस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है"। उन्होंने कहा- "यह अध्ययन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि स्तन कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के संपर्क में आने से रोकने के लिए एक बड़ा अवसर है"।

 

तेजी से बढ़ रहे हैं स्तन कैंसर के मामले

स्तन कैंसर दुनिया भर में दूसरा सबसे आम कैंसर है। यह महिलाओं में होने वाला नंबर एक कैंसर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2022 में, 2.3 मिलियन महिलाओं में स्तन कैंसर का निदान किया गया और वैश्विक स्तर पर 670,000 की मृत्यु हुई। अध्ययन के लिए, टीम ने संभावित स्तन कार्सिनोजेन्स की हाल ही में प्रकाशित सूची की तुलना की। उन्होंने पाया कि खाद्य संपर्क सामग्री (FCM) में 189 संभावित स्तन कार्सिनोजेन्स पाए गए हैं, जिनमें प्लास्टिक में 143 और कागज़ या बोर्ड में 89 शामिल हैं।


अध्ययन में मिले कई सबूत

इसके अलावा, टीम ने अपने अध्ययन को 2020-2022 में सबसे हाल ही में उपलब्ध अध्ययनों तक सीमित रखा। उन्होंने दुनिया भर में खरीदे गए FCM से 76 संदिग्ध स्तन कार्सिनोजेन्स के संपर्क में आने के सबूत भी पाए, जिनमें से 61 (80 प्रतिशत) प्लास्टिक से हैं। यह वास्तविक उपयोग की स्थितियों के तहत वैश्विक आबादी के इन रसायनों के संपर्क में आने का संकेत देता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि खाद्य संपर्क सामग्री पिछले कुछ वर्षों में यूरोपीय संघ और अमेरिका सहित अत्यधिक विनियमित क्षेत्रों के बाजारों से खरीदी गई थी।

 

उपभोक्ताओं को सतर्क रहने की जरूरत

 शोधकर्ताओं ने कहा- "हमारे निष्कर्षों का तात्पर्य है कि एफसीएम से संदिग्ध स्तन कैंसरकारी पदार्थों के लिए पूरी आबादी का long term risk सामान्य है और रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण, लेकिन वर्तमान में कम महत्व दिए जाने वाले अवसर को उजागर करता है।"हालांकि खाद्य आपूर्ति की सुरक्षा के लिए व्यापक परिवर्तन करना नियामक एजेंसियों पर निर्भर है, लेकिन उपभोक्ता Toxic Chemicals और carcinogenic elements के जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं 

Related News