02 MAYTHURSDAY2024 12:46:24 AM
Nari

स्किन के साथ-साथ पाचन खराब करेगी ये 3 Drinks, कर दें डाइट से बाहर

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Jan, 2024 05:34 PM
स्किन के साथ-साथ पाचन खराब करेगी ये 3 Drinks, कर दें डाइट से बाहर

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महिलाएं क्या-क्या नहीं करती। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाती हैं, डाइट का ध्यान रखती हैं। लेकिन ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स चेहरा खराब भी कर सकते हैं। कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाने से स्किन खराब होने लगती है। यदि आपकी स्किन डिहाइड्रेट दिखती है तो इसका कारण खराब डाइट भी हो सकती है, समस्या यह है कि ज्यादातर लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि उनकी त्वचा ऐसी क्यों नजर आती है। स्किन का ऐसा दिखना कही न कहीं गट हेल्थ से जुड़ा होता है। एमडी डॉक्टर एमी शाह(MD Doctor Ammy Shah)  और न्यूट्रिशिन्स्ट(Nutritionist) की मानें तो गट हेल्थ का सीधा कनेक्शन स्किन के साथ होता है। आज आपको एमी शाह की बताई ऐसी ड्रिंक्स बताते हैं जिनका सेवन करने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr. Amy Shah (@fastingmd)

शराब 

शराब सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं बल्कि  त्वचा के लिए भी हानिकारक हो सकती है। इसमें कुछ ऐसे गट बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिनका सीधा कनेक्शन आपकी त्वचा के साथ होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से त्वचा डिहाइड्रेट होती है। स्किन डिहाइड्रेशन के कारण ड्राई लिप्स, ड्राई स्किन, डल और बेजान त्वचा होने के साथ-साथ त्वचा की इलास्टिसिटी भी कम होने लगती है।  

PunjabKesari

सोडा 

इसमें हाई फ्रक्टोस कॉर्न शुगर मौजूद होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर बड़ती है जिससे आपकी त्वचा बेजान नजर आती है। इसके अलावा यह गट हेल्थ के लिए भी हानिकारक हो सकता है। 

PunjabKesari

कॉफी 

सिर्फ कॉफी ही नहीं ऐसी ड्रिंक्स जैसे- फ्रैपुचीनो (Frappuccines) भी आपकी स्किन के लिए खराब हो सकती हैं। कई लोग कॉफी यह समझ कर पी लेते हैं कि यह उनकी गट हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है लेकिन जब कॉफी में स्वीट्नर, फ्लेवर और दूध डालते हैं तो यही कॉफी आपकी गट हेल्थ को भी भी नुकसान पहुंचा सकती है। 

PunjabKesari

Related News