23 APRTUESDAY2024 8:10:37 AM
Nari

घर में बनाएं रखना चाहते हैं सुख-शांति तो सुबह बिस्तर छोड़ते समय करना ना भूलें ये काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 May, 2021 01:58 PM
घर में बनाएं रखना चाहते हैं सुख-शांति तो सुबह बिस्तर छोड़ते समय करना ना भूलें ये काम

जीवन में सुख-समृद्धि की कामना हर कोई करता है। मगर हमारी कुछ आदतों के कारण जिंदगी में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं दिन की शुरुआत सही होने से पूरा दिन सुखमय और शांति के साथ बीतता है। काम में ध्यान लगने से कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है। ऐसे में अपनी दिनचर्या का सही होना बेहद जरूरी है। जी हां, ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुबह उठते ही हमारे द्वारा किए काम हम पर शुभ व अशुभ प्रभाव डालते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताते हैं जिसे आपको सुबह बिस्तर छोड़ने के बाद करने चाहिए। ताकि घर व जीवन में सुख-समद्धि, शांति व खुशहाली बनी रहे। 

हाथों को देखना शुभ 

सुबह उठते ही अपनी दोनों हथेलियों को जोड़कर कुछ सेकेंड तक देखें। धार्मिक मान्याओं के अनुसार, इससे  महालक्ष्‍मी, सरस्‍वती और श्रीहरि का आशीर्वाद मिलता है। ऐसे में दिनभर के सभी काम सही व जल्दी होते हैं। 

भूमि को करें प्रणाम

बेड से पैर नीचे रखने से पहले भूमि के छूकर प्रणाम करें। साथ ही धरती मां से क्षमा मांगनी चाहिए। असल में, जमीन पर पैर लगााने व रखने से दोष लगता है। इसके साथ ही भगवान का नाम लेें। 

PunjabKesari

नहाएं

अक्सर लोगों को उठने के तुरंत बाद उबासी, छींक व यूरिन आता है। ऐसे में इससे मुक्त हो जाएं। असल में, ये सब एक तरह का वेग होते हैं जिसे शरीर में लंबे समय तक रखने नुकसान होता है। ऐसे में जल्दी से अपने रोजाना के कामों से मुक्त होकर नहाएं व साफ कपड़े पहन लें। 

पूजा करें

नहाने के बाद मंदिर या घर के पूजास्थल में पाठ करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजारूम में भगवान की प्रतिमाएं और पूजा का बाकी सामान सभी सही जगह व व्यवस्थित तरीके से रखा हो। ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, इससे देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता है। साथ ही कुंडली में किसी भी तरह का दोष हो तो वह शांत हो सकता है। 

सूर्य देवता को जल चढ़ाएं

नहाने या पूजा के बाद भगवान सूर्य को जल अर्पित करें। इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। घर, परिवार व समाज में मान-सम्मान व यश की मिलता है।जीवन की समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं। 

PunjabKesari

पहली रोटी गाय के लिए निकाले

रोजाना रोटी बनाते वक्त पहली रोटी गाय के लिए निकाल कर रखें। फिर उसे गाय को खिलाएं। हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। वहीं इसमें देवी-देवताओं का वास माना जाता है। ऐसे में इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है। 

Related News