17 MAYFRIDAY2024 2:39:48 AM
Nari

Hanuman Ji के हैं भक्त तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम, वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Jul, 2023 06:29 PM
Hanuman Ji के हैं भक्त तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम, वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल

पवन पुत्र हनुमान कलयुग में भी मौजूद हैं। कहा जाता है कि क्योंकि वो चिरंजीवी (अमर) हैं, तो वो हमारे सबसे करीब हैं। अगर हम दिल ने हनुमान जी की अराधना करें तो वो बहुत जल्द प्रसन्न होकर सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। वहीं हनुमान जी की पूजा करने के नियम भी कुछ खास कड़े नहीं होते, लेकिन हनुमान जी के भक्तों को कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए, वरना पूजा का फल नहीं मिलता है....

PunjabKesari

मांस- शराब का न करें सेवन

हनुमान जी के भक्तों को मांस या शरब को हाथ नहीं लगाना चाहिए। इन चीजों से दूरी  बना लें, जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा हो जाती है वो जीवन में कभी असफलता के सामना नहीं करते हैं।

गंदगी न करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान का वास वहीं पर होता है जहां साफ-सफाई होती है। हनुमान जी के भक्तों को स्वच्छता का विशेश ध्यान रखना चाहिए। 

PunjabKesari

गुस्सा ना करें

गुस्से करने वाले व्यक्ति में नकारात्मकता का वास होता है। गुस्सा करने से मन में भक्ति का भाव भी नहीं आता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

किसी का ना करें अपमान

किसी भी व्यक्ति करना अच्छी बात नहीं होती है। व्यक्ति को हर किसी का सम्मान करमा चाहिए। जो व्यक्ति हर किसी का सम्मान करता है हनुमान जी की उस पर विशेष कृपा रहती है।

लालच न करें।

धार्मिक कथाओं के अनुसार लालच करना बुरी आदत है। व्यक्ति को जीवन में कभी भी लालच नहीं करना चाहिए। हनुमान जी उन भक्तों पर विशेष कृपा करते हैं जो लालच नहीं करते है।

नोट- इस स्टोरी में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते हैं कि ये पूरी तरह से सत्य और सटीक है। इन्हें अपनानें से पहले पंडित जी से सलाह लें।

Related News