19 APRFRIDAY2024 4:10:26 PM
Nari

सोने से पहले आपकी की गई ये गलतियां स्किन को पहुंचाती है नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Sep, 2020 01:43 PM
सोने से पहले आपकी की गई ये गलतियां स्किन को पहुंचाती है नुकसान

स्किन की अच्छे से देखभाल करने से सुंदर व ग्लोइंग त्वचा मिल पाती है। अक्सर लड़कियां दिन के समय में तो अच्छी से अच्छी क्रीम, लोशन व सनसक्रीन लगाकर अपनी स्किन की केयर करती है। मगर रात के समय स्किन की देखभाल को नजरअंदाज कतर देती है। मगर ऐसा करना गलत है। असल में, हमारी स्किन रात के समय में रिपेयर होती है। इसलिए सोने से पहले त्वचा की कुछ एक्सट्रा केयर करने बेहद जरूरी होता है। ताकि सुबह होने पर चेहरा बेदाग और नेचुरली ग्लो करता हुआ नजर आए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताते हैं जिसे अक्सर लड़कियां करती है...

सोने से पहले फेसवॉश न करना

रात को सोने से अपने चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोने से पहले आप चाहें अपना मेकअप न करें। मगर अपने चेहरे को जरूर साफ करना चाहिए। असल में, हमारी स्किन रातभर रिपेयर होती है। इसके विपरित चेहरे पर जमी धूल- मिट्टी के कारण स्किन पोर्स बंद होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में चेहरे पर पिंपल्स व दाग-धब्बे पड़ने कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

nari,PunjabKesari

​होठों पर मॉइस्चराइज न लगाना

अक्सर लड़कियां अपने चेहरे की तो अच्छे से देखभाल करती है। मगर होंठों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। इससे होंठ रूखे व बेजान हो फटने लगते हैं। ऐसे में इसकी कोमलता बरकरार रखने के लिए रोजाना सोने से पहले होंठों पर लिप बाम, ग्लिसरीन, नारियल का तेल, मलाई आदि लगाकर सोएं। इससे होंठों को सही मात्रा में नमी मिलेगी‌‌। साथ ही होंठ कोमल, साफ और गुलाबी बनेंगे। इसके अलावा होंठों में नमी बरकरार रखने के लिए सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से भी फायदा मिलता है।  

जरूरत से ज्यादा मुंह धोना

अक्सर लड़कियां चेहरे को सुंदर व ग्लोइंग बनाने के लिए उसे बार- बार धोती है। मगर इससे चेहरे पर ग्लो आने की जगह नमी की कमी हो जाती है। ऐसे में स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही हर बार फेसवॉश का इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद कैमिकल्स स्किन का नेचुरल ग्लो खो देते हैं।

nari,PunjabKesari

कई दिनों तक एक ही तकिया और कवर इस्तेमाल करना

हमारे सोने के बाद चेहरे से तेल निकल कर तकिए पर चिपक जाता है। साथ ही जिन लड़कियों को हेयर फॉल की परेशानी होती है। उनके बाल गिर कर तकिए पर लग जाते हैं। ऐसे में पिलो कवर पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। फिर इसी तकिए का कई दिनों तक लगातार इस्तेमाल करने से चेहरे पर कील- मुंहासे, दाग-धब्बे पड़ने लगते है। इसलिए हफ्ते में 1 बार तकिेए के कवर को जरूर बदलें। 

पूरी नींद न करें

दिनभर की थकान को दूर करने के लिए 8 घंटों की नींद बेहद जरूरी। इससे नींद पूरी होने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में मदद मिलती है। ऐसे में जो सही मात्रा में नींद नहीं लेते हैं उनकी स्किन अच्छे से रिपेयर नहीं हो पाती है। इसके कारण चेहरा डल और ड्राई दिखाई देने लगता है। साथ ही चेहरे पर डार्क सर्कल व झुर्रियां पड़ने लगती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सही मात्रा में नींद न लेने से चेहरे पर कील, मुंहासे, सूजन आदि की परेशानी होने के साथ स्ट्रेस हार्मोन्स में वृद्धि होती है।

नहाने में ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना

अगर आप भी नहाने में ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी इस आदत को जल्द से छोड़ दें। ऐसे में गर्म पानी से नहाना स्किन ड्राइनेस की परेशानी को न्योता देने के बराबर माना जाता है। इसलिए नहाने के लिए हमेशा ताजे पानी और नहाने के बाद बॉडी अच्छा सा रोशन या मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News