30 OCTFRIDAY2020 2:05:55 PM
Nari

आज ही बनाए रानीखेत घूमने का प्लान, खूबसूरत वादियों का मिलेगा मजा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Sep, 2020 05:45 PM
आज ही बनाए रानीखेत घूमने का प्लान, खूबसूरत वादियों का मिलेगा मजा

अगर आप भी कही घूमनेका प्लान बना रहें हैं तो ऐसे में आप उत्तराखंड राज्य के रानीखेत हिल स्टेशन में घूमने जा सकते हैं। यहां की सुंदर व खूबसूरत वादियों का मजा लेते हुए आप अपनी छुट्टियों को बेहतर तरीके से बिता सकते हैं। यहं पर हरे- भरे जंगल, बर्फ से ढके पहाड़ किसी का भी मन मोह लेने वाले होते हैं। तो चलिए जानते हैं रानीखेत में घूमने की बेस्ट जगहों के बारे में...

कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय

यह संग्रहालय रानीखेत का एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है। यहाां पर पहुंच कर आप भारतीय सेना के बारे में गहराई से पता कर सकते हैं।

nari,PunjabKesari

कलिका मंदिर 

यहां पर एक प्राचीन कलिका मंदिर स्थित है, जो बेहद ही प्रसिद्ध है। जहां दूर- दूर से लोग आकर मंदिर के दर्शन करते हैं। सर्दियों में यहां के जंगल सफेद बर्फ से ढके एक अलग ही नजारा पेश करते हैं। 

nari,PunjabKesari

गोल्फ कोर्स

रानीखेत में एक बेहद प्रसिद्ध गोल्फ का मैदान भी बना हुआ है। इस मैदान का दूसरा नाम उपट कालिका है।यहं पर दूर-दूर तक फैले चीड़ व देवदार पेड़ यात्रियों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। 

भालू डैम

यहां पर बने चौबटिया गार्डन से करीब  3 कि.मी. की दूरी पर भालू डैम बना हुआ है। साथ ही यहां सके सुंदर प्राकृतिक नजारों का मजा लेते हुए आप मछली भी पकड़ सकते हैं। रानीखेत में बने हरे- भरे वनों की खूबसूरती पर हर कुछ ही मिनटों में फिदा हो जाएगा।

nari,PunjabKesari

झूला देवी मंदिर व राम मंदिर

यहां पर झूला देवी मंदिर ,स्थापित है, जिसमें देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। इस मंदिर में पहुंचने के पहले ही सभी को दूर से ही यहां बजने वाली घंटियों की आवाजें सुनाई देती है। मान्यता है कि भक्तों की इच्छा पूरी होने पर यहां पर घंटी चढ़ाई जाती है। इसीलिए देवी मां के इस मंदिर के चारों ओर छोटी- बड़ी घंटियां बांधी गई है। इस मंदिर के थोड़ी दूर ही भगवान राम का मंदिर भी स्थापित है।

Related News