27 APRSATURDAY2024 10:23:29 AM
Nari

सेलेब्स जैसी मिलेगी सॉफ्ट स्किन, एक बार लगाकर देखें बेसन फुल बॉडी व्हाइटनिंग पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Mar, 2021 10:37 AM
सेलेब्स जैसी मिलेगी सॉफ्ट स्किन, एक बार लगाकर देखें बेसन फुल बॉडी व्हाइटनिंग पैक

एक्ट्रेस अक्सर बेफ्रिक होकर शॉर्ट ड्रैसेज में अपनी सॉफ्ट व ग्लोइंग बॉडी को फ्लॉन्ट करती हैं। हालांकि इसके लिए वह एक से एक महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आज घरेलू नुस्खे से भी उनकी तरह सॉफ्ट व सुदंर बॉडी पा सकतीहैं। इससे आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। यहां हम आपको बेसन से बना फुल बॉडी व्हाइटनिंग पैक बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल पुरानी पीढ़ियों से होता आ रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बनाएं ये पैक...

दिन में एक बार बिना साबुन के नहाएं

गर्मियों में बिना नहाएं तो कोई नहीं रह सकता बल्कि इस मौसम में तो लोग दो बार नहाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि दिन में एक बार ही साबुन से नहाएं। इसकी बजाए आप बेसन पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होगा और वो ड्राई नहीं होगी। साथ ही बेसन से स्किन ग्लो भी करेगी।

PunjabKesari

कैसे करें बेसन का इस्तेमाल?

नहाते समय आप बेसन को तीन तरह से यूज कर सकते हैं

पहला तरीकाः 1 कटोरी बेसन में हल्का-सा पानी मिलाकर शरीर पर अच्छी तरह रगड़ें। ऐसा कम से कम 5-7 मिनट तक करें। इससे डेड स्किन और मैल निकल जाएगी। इसके बाद ताजे पानी से नहा लें।

दूसरा तरीकाः 1 कटोरी बेसन में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से पूरे शरीर स्क्रबिंग करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नहा लें।

तीसरा तरीकाः बेसन, मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इससे चेहरे-गर्दन के साथ बॉडी पर स्क्रब करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से नहा लें।

PunjabKesari

बेसन, चंदन पाउडर और चावल का चूरा

इसके लिए आपको चाहिए बेसन, 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर, गुलाबजल या दूध। इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इसे आप फुल बॉडी पैक की तरह भी यूज कर सकती हैं। यह स्किन को नेचुरली एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

कितनी बार करें इस्तेमाल

वैसे तो इसमें सभी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है इसलिए आप रोज इसे लगा सकते हैं। लेकिन रोजाना टाइम नहीं मिल पाता तो हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका यूज करें। आप सुबह-शाम किसी भी वक्त यह पैक लगा सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

दरअसल, साबुन के केमिकल्स त्वचा से नेचुरल ऑयल निकाल देते हैं, जिससे स्किन ड्राई हो जाती। जबकि बेसन, चावल का आटा और चंदन पाउडर त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और सीबम को भी कंट्रोल करते हैं। साथ ही इससे स्किन एक्सफोलिएट भी होती है और इससे त्वचा में मेलेनिन बनने की प्रक्रिया भी धीमी होती है, जिससे रंगत में निखार आता है।

PunjabKesari

Related News