08 MAYWEDNESDAY2024 1:07:46 AM
Nari

साल 2024 करें Health के नाम, अपनी डाइट में आउट करें ये बेकार की चीजें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Jan, 2024 02:00 PM
साल 2024 करें Health के नाम, अपनी डाइट में आउट करें ये बेकार की चीजें

नए साल ने दस्तक दे दी है। ऐसे में साल के कैलेंडर के साथ- साथ अपने हेल्थ कैलेंडर को भी अपडेट करना जरूरी है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप सही तरीके के खान- पान पर ज्यादा जोर दें। ये बात तो सब को पता है कि अनहेल्दी जंक फूड खाने से cholesterol बढ़ता है जिससे कई सारी बीमारियां और दिल से जुड़ी problems हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में कुछ ऐसे चीजें भी हैं, जिससे आप हेल्दी समझ कर खाते हैं, लेकिन वो भी बहुत ही अनहेल्दी है और आपको जरूरत है उसे अपने डाइट से हमेशा के लिए आउट करने की...

सफेद नमक

घरों में अक्सर सफेद नमक का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि वो सस्ता होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो जाती है। तो सफेद नमकी की जगह पिंक रॉक सॉल्ट या सेंधा जैसे नमकों का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

पैक्ड जूस

लोगों को लगता है पैक्ड जूस हेल्दी होता है पर ऐसा नहीं है। इसके सेवन से आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। ऐसे में पैक्ड जूस की जगह ताजे फलों के जूस का सेवन करें। कोल्डड्रिंक से भी दूरी ही अच्छी है। वैसे तो आपको सिर्फ जूस ही नहीं, किसी भी तरह के पैक्ड फूड से परहेज करना चाहिए। पैक्ड रेडी टू इट फूड में बहुत सारा carbohydrates और चीनी होती है, जो हार्ट के लिए अच्छी नहीं होती है।

PunjabKesari

चीनी

चीनी ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। हालांकि चीनी के सेवन करने से डायबिटीज की समस्या का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अगर आप चीनी के सेवन पर कंट्रोल नहीं करते हैं तो ये हाई ब्लड प्रेशर के साथ कई दूसरी बीमारियों का भी कारण बन सकती है।

PunjabKesari

रिफाइंड ऑयल

लोगों की तली- भुनी चीजें खाना पसंद है। भारतीय रसोई में आपको रिफाइंड ऑयल के बड़े- बड़े डिब्बे मिल जाएंगे। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी हद तक बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में रिफाइंड ऑयल  की जगह ऑलिव ऑयल, देसी घी, सरसों का तेल और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें।

पैक्ड आटा

आज के समय में पैक्ड आटा का इस्तेमाल शहरों में तेजी से किया जा रहा है, क्योंकि पैक्ड आटा मैदे के समान शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। ऐसे में हमें पैक्ड आटे के सेवन से बचना चाहिए। इसकी जगह पीसे हुए ताजे गेंहू के आटे का सेवन करें।

PunjabKesari


 

Related News