02 MAYTHURSDAY2024 3:31:33 PM
Nari

IT मिनिस्टर का Twitter अकाउंट हुआ लाॅक, ए.आर रहमान के गाने से जुड़ा मामला

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 27 Jun, 2021 02:12 PM
IT मिनिस्टर का Twitter अकाउंट हुआ लाॅक, ए.आर रहमान के गाने से जुड़ा मामला

भारत सरकार ने नए आईटी नियम लागू कर दिए हैं। जिस वजह से ट्विटर संग उनके रिश्ते बिगड़ गए हैं। इस बीच बीते दिनों अमेरिकी कॉपीराइट कानून (डीएमसीए) के उल्लंघन के चलते ट्विटर ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए बंद कर दिया था। कहा जा रहा है कि इसके पीछे की वजह म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर रहमान का गाना 'मां तुझे सलाम' और सोनी म्यूजिक है। 

PunjabKesari

भारतीय सेना का वीडियो किया था शेयर

डीएमसीए नोटिस के मुताबिक, रविशंकर प्रसाद के 2017 के एक ट्वीट पर ट्विटर ने एक्शन लिया। इसके चलते 24 मई, 2021 को डीएमसीए संबंधी नोटिस भेजा गया था जो ट्विटर को 25 जून को मिला। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविशंकर प्रसाद ने 1971 के युद्ध की जीत की वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो शेयर किया था। जिसके बैकग्राउंड में ए.आर रहमान का गाना 'मां तुझे सलाम' सुनाई दे रहा था। जिसका कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है।

PunjabKesari

कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन

ऐसा कहा जा रहा है कि इस गाने पर सोनी म्यूजिक ने कॉपी राइट का दावा किया। वहीं ट्विटर के अनुसार यह पोस्ट कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन है। ट्विटर के एक्शन लेने के बाद रविशंकर प्रसाद ने इस कदम की आलोचना करते हुए इसे मनमाना रवैया और आईटी नियमों का उल्लंघन बताया। वहीं ट्विटर ने कहा कि रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट पर लगी रोक को हटा लिया गया है। हालांकि जिस ट्वीट को लेकर रोक लगाई गई थी उसे रोक लिया गया है। 

Related News