04 MARTHURSDAY2021 12:54:17 AM
Nari

डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल करेगी यह चाय, जान लीजिए बनाने का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2020 09:26 AM
डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल करेगी यह चाय, जान लीजिए बनाने का तरीका

विटामिन सी से भरपूर आंवला सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी रामबाण औषधी है। कुछ लोग आंवला की चटनी, मुरब्बा,चूर्ण या इसका जूस बनाकर पीते हैं लेकिन आज हम आपको आंवला टी के बारे में बताएंगे। आंवला टी वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहतरीन उपाय है। चलिए आपको बताते हैं आंवला हर्बल टी बनाने की रेसिपी और इसके फायदे...

आंवले की चाय बनाने की विधि

1. इसके लिए सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबालें।
2. जब पानी में उबाल जाए तो इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर और थोड़ा-सा अदरक, 2-3 पुदीने की ताजी पत्तियां डालकर 2 मिनट तक उबालें।
3. अब इस मिश्रण को छानकर गुनगुना करके पीएं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं आंवला चाय पीने के फायदे...

डायबिटीज में फायदेमंद

आंवला में फाइबर होता है, जो खून में शुगर को क्रमिक या धीरे-धीरे रिलीज करता है। इससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

आंवले में क्रोमियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे आफ कई बीमारियों से खतरे से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाए

मोतियाबिंद, ड्राई आईज सिंड्रोम , कलर ब्लाइंडनेस जैसी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन करें।

दिल को रखे स्वस्थ

रोजाना इस चाय का सेवन ब्लड सर्कुलेशन व कोलेस्ट्राल लेवल को सही रखता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही रोजाना इस चाय का सेवन तनाव दूर करने में भी मददगार है।

खून बढ़ाए

इसका सेवन शरीर में खून की कमी नहीं होने देगा। साथ ही इससे खून के थक्के बनने की समस्या भी नहीं होती, जिससे आप हार्ट अटैक के साथ कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी से राहत

ठंड के मौसम में होने वाली सर्दी, खांसी-जुकाम और एलर्जी से बचाने में भी यह चाय बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे वायरल फीवर में भी आराम मिलता है।

फंगल इंफेक्शन

आंवला चाय शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों यानी टॉक्सिन को बाहर निकालती है। इससे फंगल व बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या दूर होती है।

मोटापा घटाए

वजन घटाना चाहते हैं तो यह चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

Related News