30 JULFRIDAY2021 12:14:08 AM
Nari

पिंपल्स से लेकर झुर्रियों में फायदेमंद केले के छिलके, फेंके नहीं यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jun, 2021 02:58 PM
पिंपल्स से लेकर झुर्रियों में फायदेमंद केले के छिलके, फेंके नहीं यूं करें इस्तेमाल

केला कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी6, बी12, मैग्नीशियम और पोटैशियम और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मगर, इसके छिलके को हम अक्सर बेकार समझकर फेंक देते हैं। दरअसल, केले का छिलके में चीनी के साथ कई पोष्टिक तत्व होते हैं, जो ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप भी इसे फेंकने से पहले इसके फायदे जरूर पढ़ लें।

दांतों का पीलापन करे दूर

एक हफ्ते तक रोजाना केले के छिलके को दांतों पर करीब 1 मिनट तक रगड़ें। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और वो स्वस्थ भी रहेंगे।

PunjabKesari

मस्सों को हटाए

केले का छिलका मस्सों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए बस छिलके को प्रभावित जगह पर रगड़ें या फिर छिलके को रात भर उस पर बांध दें।

मुंहासों को ठीक करे

मुंहासों को ठीक करने के लिए रोजाना 5 मिनट के लिए चेहरे पर केले के छिलके से मालिश करें। इसे तब तक लगाते रहें जब तक मुंहासे गायब न हो जाएं।

झुर्रियों को रोकें

केले का छिलका त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके लिए मैश किए हुए केले के छिलके में अंडे की जर्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

PunjabKesari

दर्द से राहत

केले के छिलके को सीधे दर्द वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। वेजिटेबल तेल और केले के छिलके का मिश्रण भी दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

सोरायसिस में फायदेमंद

इसके छिलके को सोरायसिस प्रभावित जगह पर लगाएं। केले के छिलके में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह खुजली को भी कम करता है।

मच्छर के काटे पर फायदेमंद

मच्छर के काटने पर केले के छिलके से मालिश करें। इससे खुजली और दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

डार्क सर्कल्स

केले का छिलका आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। इसके लिए केले के छिलके को आंखों पर मलें। इससे डार्क सर्कल्स भी दूर हो होते हैं।

PunjabKesari

Related News