28 APRSUNDAY2024 7:52:42 PM
Nari

डाइट में शामिल करें ये 6 Superfoods, कई बीमारियों से मिलेगी राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Nov, 2023 10:37 AM
डाइट में शामिल करें ये 6 Superfoods, कई बीमारियों से मिलेगी राहत

व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने स्वास्थ्य के लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। इसके चलते शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहा है। हालांकि यदि आप लोग खुद को फिट रखना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। फिट रहने के लिए डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करना आवश्यक है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे सूपरफूड्स बताते हैं जो आपको एकदम फिट रखेंगे। आपको बता दें कि ऐसे फूड्स जिनमें न्यूट्रिएंट्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं उन्हें सूपरफूड्स कहा जाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

बादाम 

बादाम पोषक तत्वों का खजाना है। रोजाना इसका सेवन करने से आप एकदम स्वस्थ रहेंगे। इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्व जैसे बादाम, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन और जिंक पाया जाता है। आप एकदम स्वस्थ रहेंगे। बादाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह स्नेक्स के तौर पर भी हेल्दी ऑप्शन साबित होते हैं। इनका सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

हरी सब्जियां 

डॉक्टर भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी को डाइट में हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी मौजूद होता है। यह फाइटोकेमिकल्स(प्लांट बेस्ड कंपाउंड जो स्वास्थ्य  के लिए बेहद लाभकारी होता है) का अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। सलाद में हरी सब्जियां, पालक का सूप, पालक दाल बनाकर आप इसका सेवन रोटी के साथ कर सकते हैं।

शकरकंदी 

इसमें विटामिन-ए, पौटेशियम, विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली नुकसान से बचाती हैं। इसके अलावा यह पाचन को स्वस्थ और दिमाग को तेज करने में भी मदद करती है। इसे डाइट में शामिल करके आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत बना सकते हैं। मीठी शकरकंदी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्दी 

हल्दी कई सालों से एक आयुर्वेदिक दवाई के तौर पर इस्तेमाल होती हैं। इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे कैल्शियम, विटामिन-सी मैंग्नीज, आयरन पाया जाता है। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन नाम का पदार्थ मौजूद होता है जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। आप सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध अपनी डाइट में शामिल कर सकेत हैं।

ऑलिव ऑयल 

इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीफेनॉल्स, विटामिन-ई पाए जाते हैं। यह सारे न्यूट्रिएंट्स हार्ट संबंधी समस्याओं और डायबिटीज का जोखिम कम करने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल में पॉलिफेनॉलिक कैमिकल्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिडस भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। सलाद में आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

फलियां 

यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फोलेट का अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। यह हार्ट संबंधी समस्याओं से राहत दिलवाने में भी मदद करती हैं। मटर, दालें, बीन्स, पीनट यह सारी फलियों की कैटेगरी में ही आती हैं। इन्हें अपनी डेली मील का हिस्सा बनाकर आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

PunjabKesari
 

Related News