03 MAYFRIDAY2024 5:58:50 AM
Nari

ये 5 आहार खाने में देते है Meat जैसा स्वाद और पोषण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Nov, 2023 01:10 PM
ये 5 आहार खाने में देते है Meat जैसा स्वाद और पोषण

अक्सर लोग बॉडी बनने के चक्कर में या शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए नॉनवेज फूड का सहारा लेते हैं। इस  चक्कर में लोग बाजार से ज्यादा मसाले वाला और ऑयली फूड खा लेते हैं। ऐसा करने से न केवल हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है बल्कि हमें कई समस्याओं का शिकार भी होना पड़ता है। आप शरीर में प्रोटीन की जरूरत नॉन वेज का सेवन किए बिना भी पूरा कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं 5 फूड के बारे में जो खाने में तो मीट की तरह टेस्ट करते ही हैं , साथ में इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.....


टोफू

टोफू वैसे तो एक प्लांट बेस्ट डाइट है, वहीं इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। आधे कप टोफू में 11 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है। टोफू सोयाबीन दही से बनाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल फ्री होता है और इसमें सैच्यूरेटेड फैट भी बहुत कम होता है। इसके अलावा आप जो भी बनाते हैं, ये उसका फ्लेवर ले लेता है। आप टोफू का इस्तेमाल हर किसी डिश में कर सकते हैं और जैसा चाहते हैं, इसे वैसा स्वाद भी दे सकते हैं।

PunjabKesari

कटहल

ये फल भी आसानी से मीट की जगह ले सकता है। इसका fibrous texture और न्यूट्रल टेस्ट से ये आसानी से कोई भी फ्लेवर absorb करने में मदद करता है। वहीं प्रति कप कटहल में 2.6 ग्राम का प्रोटीन होता है, जो इसे बहुत हेल्दी डाइट बनाता है।

PunjabKesari

मशरुम

मशरुम में एक मीटी texture होते है, जिसके चलते इसको बर्गर और फ्राइज जैसी डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है, ताकि मीट का स्वाद आ सके। वहीं 1 कप मशरूम से आपको 3 ग्राम तक का प्रोटीन मिलता है।

बैंगन

अगर बैंगन को सही तरह से बनाएं जाए तो इसका स्वाद बिल्कुल मीट की तरह सॉफ्ट होता है। अगर आप बैंगन को ग्रिल या रोस्ट करके बनाएंगे तो इसका फ्लेवर मीट जैसा रिच और स्मोकी हो जाएगा।

PunjabKesari


फूल गोभी

फूल गोभी को भी बैंगन की तरह रोस्ट या ग्रील करके बनाने में मीट जैसा texture आएगा। इससे ये मीट के बेहतरीन विकल्प बनाता है। वहीं इसका न्यूट्रल टेस्ट दूसरी cuisines के साथ भी अच्छा बैठता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है।


 

Related News