02 MAYTHURSDAY2024 2:30:07 PM
Nari

Winter Health: ये 5 ड्राई फ्रूट्स कंट्रोल करेंगे हाई ब्लड प्रेशर

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Dec, 2023 10:17 AM
Winter Health: ये 5 ड्राई फ्रूट्स कंट्रोल करेंगे हाई ब्लड प्रेशर

ठंड के मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वायरल इंफेक्शन के साथ-साथ इस दौरान दिल संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। नियमित रुप से नट्स का सेवन करके आप इस मौसम में स्वस्थ रहेंगे। इसके अलावा सर्दियों में हार्ट संबंधी बीमारियों से बचने के लिए भी कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं, इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में रहेगा। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स बताते हैं जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेंगे।

मूंगफली

सर्दियों में कई लोग मूंगफली  का सेवन करते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होती है इसके अलावा इसे खाने से  मांसपेशियां मजबूत बनती है और भी कई समस्याएं दूर होती हैं। इस मौसम में यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इसमें मैंगनीज, नियासिन और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम और पोटैशियम, हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी होते हैं, परंतु इस बात का ध्यान रखें कि भूनी हुई मूंगफली का सेवन न करें। 

PunjabKesari

किशमिश

यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यदि आप नियमित रूप से किशमिश का सेवन करते हैं तो आपकी ऑवरऑल हेल्थ अच्छी रहेगी। इसमें  पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। किशमिश को हार्ट हेल्थ के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट 5-6 भीगी हुई किशमिश का सेवन करें।

अखरोट

यह भी कई सारे पोषक तत्वों से युक्त माना जाता है। इसमें आयरन, जिंक, कैल्शियम और विटामिन ई मौजूद होता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो आप अखरोट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसका सेवन करने से आपकी हार्ट हेल्थ अच्छी होती है।  

PunjabKesari

सूखा आलूबुखारा

यह भी एक ड्राई फ्रूट होता है जो हार्ट हेल्थ को सही रखने में मदद करता है। नियमित रूप से खाली पेट आलूबुखारा खाने से आपका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा यह हृदय रोगों से भी बचाव करता है। सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए आप रोजा 4-5 सूखे आलूबुखारा का सेवन कर सकते हैं। 

बादाम

यह भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। स्वस्थ रहने के लिए आप बादाम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है। बादाम आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। यदि आप रोज सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आप हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी  पाया जाता है जो हृदय को होने वाले नुकसान से बचाता है। 

PunjabKesari

नोट: इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह भी जरुर ले लें। 

Related News