20 MARWEDNESDAY2019 8:49:54 PM
Nari

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट 5 होममेड फेस पैक, Glow भी रहेगा बरकरार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2019 05:34 PM
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट 5 होममेड फेस पैक, Glow भी रहेगा बरकरार

गर्मी का मौसम शुरु होते ही पसीने के कारण स्किन ऑयली होने लगती हैं, जिससे चेहरा डस्टी दिखता है। सिर्फ डस्टी ही नहीं इससे स्किन पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। इससे बचने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अगर आप होममेड टिप्स फॉलो करेगी तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू फेसपैक के बारे में बताते हैं जो ऑयली स्किन के लिए बेस्ट माने जाते हैं और इनका कोई नेगेटिव इफेक्ट नहीं पड़ता ।

 

नींबू और दही

नींबू में प्रचुर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है और स्किन हाइड्रेटेड हो जाती है। नींबू से स्किन साफ हो जाती है तथा दही उसे मुलायम बनाता है।

 

यूं करें इस्तेमाल

एक कटोरी में आधा कप दही लेकर उसमें ताजे नींबू को निचोड़ें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। 10-15 मिनट के बाद फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

 

खीरा और पुदीना

खीरा ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छे टोनर का काम करता है। यह ढीली स्किन में कसाव लाता है। पुदीना स्किन के अतिरिक्त तेल को सोख कर ठंडक और ताज़गी का एहसास दिलाता है।

 

यूं करें इस्तेमाल

सबसे पहले पुदीने की पत्ती के साथ खीरे के पीस काट लें। अब उन्हें अच्छी तरह से पीस कर एक पेस्ट बना लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाएं तो इसे अपने चेहरे पर आखों को बचाते हुये लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें। जब चेहरे पर लगा पेस्ट पूरी तरह से सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

 

ओट्स और एलोवेरा

ओट (जई) कुदरती तौर पर बहुत अच्छे स्क्रब का काम करता है। यह स्किन के डेड सेल्स को आसानी से हटा देता है। एलोवेरा स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ उसे टैनिंग और इन्फेक्शन से बचाता है।

 

यूं करें इस्तेमाल

एलोवेरा के डंठल को अच्छी तरह धोने के बाद बीच से काट लें और स्पून की मदद से खुरच कर उसके बीच मौजूद जेल को किसी कटोरी में निकाल लें। इसमें मुट्ठी भर सूखा ओटमील मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद क्लॉकवाइज़ और एंटी क्लॉकवाइज़ हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें। फिर इसे पांच मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

 

केला, शहद और नींबू

केला और शहद ढीली पड़ रही स्किन में कसाव लाता है। नींबू का रस अपने आप में बहुत अच्छा क्लींज़र है जो स्किन के भीतर छिपी धूल-मिट्टी को बारीकी से निकालने में मददगार होता है। इससे टैनिंग दूर होती है और यह स्किन से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को भी साफ करता है।

 

यूं करें इस्तेमाल

शहद और नींबू को 1-1 टी-स्पून लें और केले को मैश कर इसमें दोनों चीजें डाल दें और एक अच्छा स्मूद पेस्ट तैयार करें। फेस पैक को चेहरे पर ऐसे लगाएं कि हर एरिया कवर्ड हो जाए। 15 मिनट के लिए इस फेस पैक को सूखने दें और 15 मिनट बाद अपनी हथेलियों से चेहरे की मसाज करें। अब चेहरा पानी से धो लें।

PunjabKesari

 

चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को सोखने का काम करती है। चंदन ठंडक देने का काम करता है और स्किन की जरूरी नमी को बनाए रखता है। गुलाब जल टैनिंग दूर करने और त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मददगार है।

 

यूं करें इस्तेमाल

चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें फिर यह पैक चेहरे पर समान रूप से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। हल्के गीले हाथों से थपथपाते हुए इसे साफ करें। 

PunjabKesari

 

Related News

From The Web

ad