26 APRFRIDAY2024 7:17:19 AM
Nari

घर पर खुद करें 'एलोवेरा-फेशियल', दाग-धब्बों का नहीं रहेगा नामोनिशान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2019 10:50 AM
घर पर खुद करें 'एलोवेरा-फेशियल', दाग-धब्बों का नहीं रहेगा नामोनिशान

एलोवेरा को स्किन के लिए अमृत माना जाता है, क्‍योंकि नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये स्किन की सभी प्रॉब्लम्स को चुटकियों में दूर करता है। एलोवेरा आपकी स्किन के लिए नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है। इससे स्किन को पोषण भी मिलता है। एलोवेरा जैल के रोजाना इस्‍तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकती हैं लेकिन आज हम आपको एलोवेरा फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर में आसानी से कर सकती हैं और आपको हर महीने फेशियल कराने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए घर में एलोवेरा फेशियल करने के आसान स्‍टेप के बारे में जानें।

 

First Step- क्लींजिंग

फेशियल करने का सबसे पहला स्‍टेप क्‍लींजिंग हैं। इसके लिए आपको 1 स्पून एलोवेरा जैल और 1 स्पून नींबू के रस की जरूरत होती है। दोनों को अच्‍छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर मसाज करें। ऐसा आपको 5 मिनट तक करना है। फिर कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लें।

PunjabKesari

 

Second Step- स्क्रबिंग 

फेशियल में दूसरा स्‍टेप स्‍क्रबिंग होता है। अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो स्क्रबिंग पर भी उतना ही ध्यान दें। स्क्रबिंग के जरिए न सिर्फ स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे की सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। 1 स्पून चावल के आटे में 2 स्पून एलोवेरा जैल, 1 स्पून नींबू का रस लें। इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें। स्क्रब को अपने फेस पर लगा लें और सर्कुलर मोशन में अपने फेस को स्क्रब करें। ऐसा आपको 2 मिनट करना है और उसके बाद 2 मिनट छोड़ दें और अपने फेस को साफ पानी से धो लें। चावल का आटा पिंपल्स के निशान और धूप के कारण चेहरे पर आने वाले कालेपन को हटाता है और हमारा चेहरे साफ भी होता है।

 

Third Step- फेशियल मसाज 

तीसरा स्टेप मसाज का है। इसके लिए 1 स्पून एलोवेरा जैल में 1 स्पून शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। इससे अपने फेस पर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद साफ ठंडे पानी से धो लें, आपका चेहरा निखर जाएगा। मसाज हमेशा अंदर से बाहर व नीचे से ऊपर की ओर ही करें। मसाज से ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे आपको स्किन ज्‍यादा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग हो जाती है। 

PunjabKesari

 

Last Step- फेस पैक

फेशियल का चौथा स्‍टेप फेस पैक लगाना है। इसके लिए आपको चंदन पाउडर, एलोवेरा, गुलाबजल तीनों चीजों की जरूरत होती है। 1 स्पून चंदन पाउडर, 2 स्पून एलोवेरा जेल और 1 स्पून गुलाबजल लें। इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके अपने फेस पर लगा लें और 15 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News