19 APRFRIDAY2024 6:16:17 AM
Nari

Dandruff होगी जड़ से खत्म, नींबू में मिलाकर लगाएं 2 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2019 12:41 PM
Dandruff  होगी जड़ से खत्म, नींबू में मिलाकर लगाएं 2 चीजें

सिर में हर समय खारिश होते रहना और खारिश करने पर बालों के उपर सफेद परत का आ जाना डैंड्रफ की निशानी है। कई लोगों की प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती है कि समय पर इसका इलाज न करवाने पर यह फंगल इंफेक्शन का रुप धारण कर लेती है। कई बार तो आपने देखा होगा कि लोगों के कंधों पर भी डैंड्रफ गिरा होता है, जो देखने में काफी भद्दा लगता है। ऐसे में आज हम एक पक्का घरेलू नुस्खा बताएंगे, जो डैंड्रफ का जड़ से सफाया कर देगा।

 

डैंड्रफ होने के कारण

प्रदूषण, धूल-मिट्टी और स्कैल्प की ड्राईनेस के अलावा डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं। समय पर बालों की सफाई न करना, अच्छी डाइट न लेना, हेटर प्रोडक्ट्स (हेयर स्प्रे, हेयर हेयर ड्रायर) का इस्तेमाल करने से यह प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ जाती है।

नींबू से पाए डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ से छुटकारा पाने को सबसे आसान और सस्ता तरीका है नींबू का रस। दरअसल, नींबू के रस में सिटरिक एसिड पाया जाता है, जो कि स्किन की ड्राइनैस को दूर करने में मदद करता है। नींबू स्किन के PH लेवल को बैंलेंस करने में मदद करता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज स्कैल्प में नमी बरकरार रखती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है।

जिंक की कमी

शरीर में जिंक की कमी होने से भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है लेकिन नींबू का इस्तेमाल इसकी कमी को पूरा करता है, जिससे आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

आयुर्वेद के अनुसार, चावल के पानी में नींबू का रस और नीम के पत्तों का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ में काफी राहत मिलती है।  शोध के अनुसार भी नींबू डैंड्रफ के इलाज में 70-75% प्रभावी है। नींबू के रस को रोजाना सिर नहाने के बाद कंडीशनर के रुप में लगाने से डैंड्रफ कि समस्या होती ही नहीं हैं।

PunjabKesari

 

इन बातों का भी रखें ख्याल

इनसे अलावा अच्छी नींद लें, अपनी डाइट में दूध, दही प्रोटीन युक्त डाइट लें, ताकि स्किन नैचुरल तरीके से मॉइस्चराइज रहे। आजकल मार्कीट में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू आसानी से मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपकी समस्या कुछ अधिक है तो आप डॉक्टर की सलाह से मेडिकेटेड शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News