27 APRSATURDAY2024 8:01:17 AM
Nari

10 महीने की बच्ची को रेलवे में मिली नौकरी,  सिर से उठ गया था मां- बाप का हाथ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Jul, 2022 09:49 AM
10 महीने की बच्ची को रेलवे में मिली नौकरी,  सिर से उठ गया था मां- बाप का हाथ

एक बच्ची के लिए रेलवे ने ऐसा कदम उठाया है, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। छत्तीसगढ़ में एक दुर्घटना में अपने माता-पिता को खोने वाली 10 महीने की बच्ची को रेलवे ने अनुकंपा के आधार पर नौकरी दी है। उसे नौकरी के साथ-साथ वो तमाम सुविधाएं मिलेंगी, जो रेलवे कर्मचारियों को मिलती है।

PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि वह बच्ची  18 वर्ष की होने के बाद रेलवे में काम कर सकती है। उन्होंने बताया कि राज्य के इतिहास में पहली बार इस उम्र की बच्ची को अनुकंपा के आधार पर ऐसा प्रस्ताव दिया गया। अनुकंपा के आधार पर नियुक्तियों का उद्देश्य मृत सरकारी कर्मचारियों के परिवारों को तत्काल सहायता प्रदान करना होता है।

PunjabKesari

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) ने एक बयान में कहा कि-  ‘‘चार जुलाई को एसईसीआर, रायपुर रेल मंडल के कार्मिक विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के लिए 10 महीने की बच्ची का पंजीयन किया गया। बच्ची के पिता राजेंद्र कुमार भिलाई के एक रेलवे यार्ड में सहायक के रूप में कार्यरत थे। एक जून को एक सड़क दुर्घटना में उनकी पत्नी के साथ उनकी मौत हो गई थी। हालांकि, बच्ची बच गई थी।’’

PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि ‘‘कुमार के परिवार को रायपुर रेल मंडल द्वारा नियमानुसार हर संभव सहायता प्रदान की गई।’’ उन्होंने रेलवे के रिकॉर्ड में आधिकारिक पंजीकरण कराने के लिए बच्ची के उंगलियों के निशान लिए हैं। वह  18 वर्ष बाद नौकरी कर सकती है। 
 

Related News