01 MAYWEDNESDAY2024 9:43:50 PM
Nari

सेना में अब दिखेगी नारी शक्ति: महिलाओं को NDA में प्रवेश की मिलेगी इजाजत

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 08 Sep, 2021 04:03 PM
सेना में अब दिखेगी नारी शक्ति: महिलाओं को NDA में प्रवेश की मिलेगी इजाजत

इंडियन आर्मी में भी अब नारी शक्ति  देखने को मिलेगी। दरअसल, महिलाएं भी नेशनल डिफेंस एकेडमी यानि की NDA में दाखिला ले सकेंगी। केंद्र सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को कहा कि भारत के सशस्त्र बलों में स्थायी कमीशन के लिए महिलाएं भी NDA में दाखिल हो सकती हैं। बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और भारतीय सेना को ‘नीति’ के चलते फटकार लगाते हुए आदेश दिए थे।  साथ ही अदालत ने इस वर्ष होने वाली परीक्षा में महिलाओं को बैठने की अनुमति दी थी।

इन दो संस्थानों में अब महिलाओं को भी मिलेगा दाखिला
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि सरकार ने ये निर्णय किया है कि महिला कैडेट्स को इन दोनों संस्थानों में यानि की एनडीए नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी में दाखिला मिलेगा लेकिन किस प्रक्रिया के तहत, इसे अंतिम स्वरूप देना बाकी है। 

PunjabKesari

वहीं इस मामले की सुनवाई के दौरान ASG ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट को बताया कि मेरे पास एक खुशखबरी है कि रक्षा सेनाओं के प्रमुखों और सरकार ने आपसी बैठक में ये तय कर लिया है कि अब महिलाओं को एनडीए और नेवल अकादमी में प्रशिक्षण के बाद स्थाई कमीशन अधिकारियों के रूप में नियुक्त किया जाएगा।  बस प्रक्रिया को भी निर्णायक रूप शीघ्र ही प्रदान कर दिया जाएगा।

कोर्ट ने कहा इस फैसले से हम खुश है 
हालांकि, सरकार ने कहा है कि महिलाओं को एनडीए पाठ्यक्रमों में शामिल करने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए थोड़ा समय चाहिए। कोर्ट ने सरकार को 10 दिनों का समय दिया है। याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि हमें यह जानकर बेहद खुशी हो रही है कि सशस्त्र बलों ने खुद ही महिलाओं को एनडीए में शामिल करने का फैसला ले लिया। हम जानते हैं कि सुधार एक दिन में नहीं होते, सरकार इस प्रक्रिया और कार्रवाई की समय सीमा तय करेगी।

PunjabKesari

इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि सशस्त्र बल अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन बलों में लैंगिक समानताओं के लिए और काम करने की जरूरत है। हम चाहते हैं कि वे अदालत के हस्तक्षेप का इंतजार करने के बजाए, खुद ही लैंगिक समानता को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं।

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में उस याचिका पर सुनवाई हो रही थी जिस में मांग की गई है कि महिलाओं को भी एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी में जगह मिलनी चाहिए, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि इस साल होने वाली एनडीए की परीक्षा में महिला छात्राओं को भी शामिल होने दिया जाए, उनका सिलेक्शन होगा या नहीं इस पर कोर्ट बाद में फैसला देगा। बता दें कि सरकार अब तक महिलाओं के एनडीए में जाने का विरोध कर रही थी।

PunjabKesari

अब महिलाओं को भी एनडीए में दी जाएगी एंट्री 
सरकार का कहना था कि महिलाओं को सेना में यूपीएससी और दूसरी परीक्षाओं द्वारा चयनित किया जाता है, इसलिए फिलहाल एनडीए का रास्ता खोलने की जरूरत नहीं, लेकिन आज की सुनवाई में केंद्र सरकार के वकील ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट को बताया की केंद्र सरकार ने मंगलवार को ये फैसला लिया है कि महिलाओं को एनडीए में एंट्री दी जाएगी।


 

Related News