20 APRSATURDAY2024 8:15:05 AM
Nari

पेट से क्यों आती हैं घुर्राने की आवाजें? कारण जानकर करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Feb, 2022 11:05 AM
पेट से क्यों आती हैं घुर्राने की आवाजें? कारण जानकर करें इलाज

आपने कई बार गौर किया होगा कि जब आप खाना खाने के बाद लेटते हैं तो पेट में से घुर्राने, गुड़-गुड़ या अजीब आवाजें आने लगती हैं। मगर, कोई नहीं जाता कि इसका कारण क्या है। कुछ लोग तो इसे मामूली समझ इग्नोर भी कर देते हैं तो कुछ इसे एसिडिटी या मामूली समस्या समझ दवा लेने लग जाते हैं लेकिन कुछ भी करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि इसका कारण क्या है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पेट में से ऐसी आवाजें क्यों आती हैं और इसका इलाज कैसे किया जाए।

पेट से घुर्राने की आवाज आने के पीछे की वजह

. कई बार पेट से ऐसी आवाजें आने का कारण गैस बनना हो सकता है। कई बार पेट में बनी गैस बाहर नहीं निकल पाती और अंदर ही घूमती रहती है, जिसके कारण ऐसी आवाजें आती हैं। ऐसे में भोजन के तुरंत बाद लेटने की बजाए हल्की-फुल्की सैर कर लें।
. कई बार भोजन अच्छी तरह पच नहीं पाता, जिसके कारण पेट से ऐसी आवाजें आने लगती है।
. पेट का साफ न होना, पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने की वजह से भी पेट में से अक्सर घुर्राने जैसी आवाज आने लगती है।

PunjabKesari

आंत के कैंसर का संकेत

अगर यह समस्या लंबे से बनी हुई है तो आपको एक बार चेकअप करवा लेना चाहिए क्योंकि यह आंत के कैंसर का संकेत भी हो सकती है। ऐसे में इसे इग्नोर करना सेहत पर भारी पड़ सकता है।

डॉक्टर को कब दिखाएं?

अगर पेट से आवाजें आने के साथ-साथ दर्द, उल्टी, मतली जैसा महसूस हो तो डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह बैक्टीरिया इंफेक्शन का इशारा हो सकता है।

कैसे दूर करें ये समस्या?

. तांबे में रखा पानी पीएं

रात को तांबे के लौटे में पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पेट पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन ना सिर्फ पेट बल्कि आंतों को भी स्वस्थ रखेगा। इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari

. ताजा जल पिएं

डाइजेशन को सही रखने के लिए डाइट में फल, सलाद आदि को शामिल करें। इससे ना सिर्फ खाना अच्छी तरह पचता है बल्कि विषैले पदार्थ भी फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

दिन में 2 लीटर पानी पीना जरूरी

एक्सपर्ट के मुताबिक, स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। मगर, भोजन करने के करीब 20-25 बाद ही पानी पीएं। इससे पेट साफ और बॉडी हाइट्रेट रहेगी।

सब्जियां खाएं

सोडा का सेवन कम करें, डाइट में ढेर सारी कच्‍ची और सौटेड वेजिटेबल लें। इससे भी आपकी पेट की समस्याएं दूर रहेंगी।

PunjabKesari

Related News