02 DECWEDNESDAY2020 12:13:20 AM
Nari

ठोड़ी और जॉलाइन पर बार-बार क्यों निकलते हैं एक्ने?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Nov, 2020 02:31 PM
ठोड़ी और जॉलाइन पर बार-बार क्यों निकलते हैं एक्ने?

एक्ने वैसे तो चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं लेकिन ठोड़ी और जॉलाइन एक्ने काफी परेशान करते हैं। इसके कारण खुजली, जलन होती है और ये जल्दी ठीक भी नहीं होते। कई बार तो ठीक होने के बार एक्ने दोबारा निकल आते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है। चलिए आपको बताते हैं कि ठोड़ी और जॉलाइन पर बार-बार एक्ने क्यों निकल आते हैं और इनका इलाज कैसे किया जाए...

जॉलाइन पर बार-बार एक्ने होने के कारण

ठोड़ी और जॉलाइन पर बार-बार पिंपल्स होने का कारण हार्मोन असंतुलन या ब्रेकआउट हो सतता है। दरअसल, हार्मोन्स में गड़बड़ी के कारण सीबम उत्पादन अधिक होने लगता है। वहीं, त्वचा पर अधिक बैक्टीरिया होने की वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से पिंपल्स बार-बार होने लगते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इलाज?
एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट्स को करें शामिल

एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट्स में सैलिसिलिक एसिड और प्लांट बेस्ड कंपाउड यौगिक होते हैं, जो पिंपल्स को सुखाने के साथ बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं।

जॉलाइन को ना करें टच

एक्ने को बार-बार छूने या नाखूनों से छिलने से बचें। नाखूनों में कई तरह के कीटाणु होते हैं, जिससे इंफेक्शन हो सकती है।

जॉलाइन को करें एक्सफोलिएट

क्लींजर व स्क्रब की मदद से जॉलाइन को हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएंट करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और पोर्स भी क्लीन होंगे। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होगा।

PunjabKesari

खाने पर करें फोकस

प्रोसेस्ड शुगर, डेयरी प्रॉडक्ट्स, ऑयली व मसालेदार भोजन और फास्ट फूड से दूर रहें क्योंकि अधिक सीबम बनने के कारण भी जॉलाइन में एक्ने हो जाते हैं।

मेकअप को अच्छी तरह करें क्लीन

अक्सर महिलाएं मेकअप रिमूव करते समय जॉलाइन व ठुड्डी एरिया को छोड़ देती हैं। मगर, रात को सोने से पहले अच्छे क्लींजर से मेकअप रिमूव करना ना भूलें क्योंकि गंदगी की वजह से भी जॉलाइन पर एक्ने हो सकते हैं।

PunjabKesari

Related News